राज्य के सरोकारों से जुड़ा चैनल दूरदर्शन उत्तराखंड जल्द होगा ऑनएयर

उत्तराखंड की खबरें देने वाले, यहां की संस्कृति की बात करने वाले और क्षेत्रीय भाषा को बढ़ावा देने वाले कुछ गिने-चुने प्राइवेट चैनल तो हैं, लेकिन सरकारी प्रसारण सेवा दूरदर्शन के पास ऐसी कोई सेवा नहीं है। अब जल्द ही दूरदर्शन पूरी तरह से उत्तराखंड को समर्पित चैनल लाएगा। यही नहीं राज्य की अस्थायी राजधानी देहरादून से ही आकाशवाणी की खबरों का प्रसारण भी जल्द शुरू होगा।

सूचना-प्रसारण राज्यमंत्री राज्यवर्धन राठौर ने बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता अनिल बलूनी को इस आशय का गुरुवार को आश्वासन दिया है। राठौर ने इस दौरान देहरादून में प्रसार भारती भवन से शीघ्र ही समाचारों का प्रसारण शुरू करने का भी भरोसा दिया है।

बलूनी ने इस सिलसिले में राठौर से मुलाकात की थी। राठौर ने संकेत दिया है कि राज्य को दूरदर्शन के क्षेत्रीय चैनल दिए जाने की आधिकारिक घोषणा और आकाशवाणी देहरादून का उद्घाटन राज्य के स्थापना दिवस यानी नौ नवंबर को किया जा सकता है।

मुलाकात के दौरान बलूनी ने पीआईबी, क्षेत्रीय प्रसार निदेशालय, गीत एवं नाटक प्रभाग के साथ-साथ डीएवीपी के कार्यालय के जर्जर हालत पर भी चर्चा की। राठौर ने उन्हें आश्वासन दिया कि जल्द ही इन भी कार्यालयों को एक ही भवन में स्थानांतरित कर इनकी हालत में सुधार लाया जाएगा।

इससे पहले बूलनी ने सूचना प्रसारण राज्य मंत्री से मुलाकात कर राज्य में दूरदर्शन का क्षेत्रीय चैनल न होने और स्थानीय समाचारों के प्रसारण की देहरादून में व्यवस्था न होने की जानकारी दी। बलूनी ने उन्हें बताया कि बेहतरीन पर्यटन के अनुकूल राज्य होने और चार धामों के कारण दुनियाभर की आस्था का केंद्र होने के बावजूद राज्य की इस मामले में उपेक्षा की गई।

उन्होंने कहा कि दूरदर्शन का क्षेत्रीय चैनल राज्य के पर्यटन, संस्कृति के प्रचार का प्रभावी मंच बन सकता है। इस पर राठौर ने कहा कि वह राज्य को दूरदर्शन का क्षेत्रीय चैनल न होने और आकाशवाणी समाचारों का देहरादून से ही प्रसारण होने की जल्द व्यवस्था करेंगे।