अगले 36 घंटे पड़ेंगे भारी, 8 जिलों में मूसलाधार बारिश का अलर्ट जारी

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार ही समूचे उत्तराखंड में बारिश का सिलसिला गुरुवार से शुरू हो गया। राज्य में कई जगहों पर भारी बारिश का सिलसिला जारी रहा। मौसम विभाग ने अब अस्थायी राजधानी देहरादून सहित राज्म के आठ जिलों में 36 घंटे भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

गुरुवार सुबह से ही कई जगहों पर बारिश शुरू हो गई थी। हालांकि फिलहाल कहीं भी बारिश का आंकड़ा 100 मिमी से ऊपर नहीं पहुंचा। मौसम विभाग के निदेशक आनंद शर्मा ने बताया कि राज्य में अभी आगामी 36 घंटे भारी बारिश की चेतावनी है।

उन्होंने कहा कि अल्मोड़ा, नैनीताल, पिथौरागढ़, देहरादून, उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग और पौड़ी में भारी बारिश का ज्यादा असर रहेगा। कई जगहों पर मध्यम या इससे ऊपर बारिश होने की संभावना है। इसलिए राज्यभर में अलर्ट जारी कर दिया गया है।

rain-flood-bhikiasain

केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री और हेमकुंड साहिब जाने की योजना बना रहे यात्रियों को फिलहाल भारी बारिश की आशंका के चलते संभलकर जाने की सलाह दी गई है। हो सके तो चारधाम यात्रा को फिलहाल टाल दें। मौसम विभाग के मुताबिक, इन सभी तीर्थस्थलों पर भारी बारिश की आशंका के चलते फिलहाल ऐहतियात बरतने की सलाह दी गई है।

सालभर सूखी रहने वाली नदियों में बरसात के मौसम में अचानक बाढ़ आ सकती है। पहाड़ से मैदान की ओर नदी का रुख ढलान पर होता है, इसलिए पानी की रफ्तार भी ज्यादा होती है। मौसम से जुड़ी चेतावनी जारी होने के बाद इस तरह का खतरा कतई न लें। कई बार मैदानी इलाकों में नदी सूखी होती है और पहाड़ में बारिश होने से अचानक पानी आ जाता है। जैसे ही पानी आता है तो दूर से हल्की धूल उठने के साथ ही आवाज सुनाई देती है।