ISL: पुर्तगाल में ट्रेनिंग लेकर लौटे देहरादून के मनीष पुणे एफसी में

देहरादून।… पुर्तगाल से प्रोफेशनल ट्रेनिंग लेकर लौटे देहरादून के फुटबॉल खिलाड़ी मनीष मैठाणी इस बार आईसीएल लीग में पुणे फुटबॉल क्लब का हिस्सा बनेंगे। मनीष ने कहा कि फुटबाल को उच्च स्तर तक पहुंचाने के लिए देश में भी ट्रेनिंग सिस्टम को आधुनिक और बेहतर बनाना होगा।

गढ़ी कैंट निवासी फुटबॉल मनीष मैठाणी को ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन ने ट्रेनिंग के लिए पुर्तगाल भेजा था। वहां से लौटने के बाद उन्होंने कहा कि उनके लिए पुर्तगाल में बड़े खिलाडियों के साथ ट्रेनिंग करना किसी अंतरराष्ट्रीय मैच में खेलने से कम नहीं है।

मनीष ने कहा कि वहां की ट्रेनिंग का स्तर काफी बेहतर है। उन्हें वहां बहुत कुछ सीखने को मिला। उनके लिए यह बहुत अच्छा अनुभव रहा। उन्होंने बताया कि हमारे देश का ट्रेनिंग और इंफ्रास्ट्रक्चर का स्तर अन्तरराष्ट्रीय स्तर की तुलना में बहुत पीछे हैं। इसके लिए उन्होंने खेलों के विकास के लिए एक सिस्टम की जरूरत पर जोर दिया।

मनीष ने कहा कि देश में खिलाड़ियों को आधुनिक ट्रेनिंग नहीं दी जाती, जो कि विदेशी खिलाड़ियों को दी जाती है। उन्होंने खिलाड़ियों को हाई स्टैंडर्ड की ट्रेनिंग के साथ जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराने की जरूरत भी बताई। उन्होंने बताया कई ट्रेनिंग सेंटर में तो योग्य ट्रेनर तक नहीं हैं।