हर कोई चाहता है कि उसका जीवन खुशियों से भरा हुआ हो। किंतु ऐसा न हो तो जीवन दोजख (नरक) बन जाता है। आज परिवार तेजी से टूट रहे हैं। संयुक्‍त परिवारों का चलन तो लगभग समाप्‍त होता जा रहा है। एकल परिवारों में भी कभी पति-पत्‍नी के बीच तो कभी माता-पिता की बच्‍चों के साथ अनबन बनी रहती है। इसकी एक वजह है असहनशीलता, एक-दूसरे के प्रति अविश्‍वास और भोगवाद व भौतिकता को वास्‍तविक सुख समझने की मानसिकता।

हम घर से बाहर कितना भी समय व्‍यतीत करे, लेकिन एक-दूसरे के साथ अपना अधिकांश समय घर में ही व्‍यतीत करते हैं। और अगर ऐसे में घर ही दोषपूर्ण तरीके से बना हो, तो हमें एक-दूसरे का साथ सुखद लगने के बजाए कांटे की तरह चुभने लगता है। बात-बेबात झगड़ना और मनमुटाव का झगड़े-मारपीट या अलगाव तक पहुंच जाना ऐसे में आम होता है। कई बार ऐसे रिश्‍ते या तो दरक जाते हैं, या आत्‍महत्‍या और हत्‍या जैसे अपराध की शक्‍ल ले लेते हैं।

यहां हम आपको कुछ ऐसे वास्‍तु-मंत्र (टिप्‍स) बता रहें हैं, जो आपके रिश्‍तों में मिठास घोलकर जीवन को सुखद बनाने में आपकी सहायता कर सकते हैं।Mandarin-duck

  • दंपती को चाहिए कि वे अपने रिश्‍ते की ताजगी बनाए रखने के लिए महीने में एक या दो बार बाहर खाना खाने या घूमने अवश्‍य जाएं।
  • अगर आप विवाहित हैं तो अपने संबंध को स्‍थायी बनाने के लिए अपना शयनकक्ष दक्षिण-पश्चिम में बनाएं। यहां बना शयनकक्ष न सिर्फ आपके रिश्‍ते में आत्‍मीयता कायम करता है, वंश वृद्धि और परिवार को संचालित व नियंत्रित करने की कुशलता भी प्रदान करता है। अगर दक्षिण-पश्चिम में संभव न हो तो दक्षिण या पश्चिम में शयन कक्ष बना सकते हैं।
  • परिवार में प्रेम बरकरार रखने के लिए परिवार के मुखिया को उचित सम्‍मान दिया जाना आवश्‍यक है। ध्‍यान रखें कि परिवार के मुखिया का कमरा दक्षिण-पश्चिम में हो। इससे परिवार के बाकी सदस्‍य उनके कहे अनुसार कार्य करेंगे।
  • दक्षिण-पश्‍चिम में बच्‍चों का शयन कक्ष बनाने से बचना चाहिए। दक्षिण-पश्चिम में बच्‍चों का शयन कक्ष होने से वे बडों की अवज्ञा करने लगते हैं और आशा करते हैं कि उनके मत को सर्वापरि रखा जाए।
  • दंपती के बीच प्रेम बना रहे इसके लिए बेड को कमरे के दक्षिण-पश्चिम कोने में रखें।
  • बेडरूम चौकोर या आयताकार हो तो पति-पत्‍नी के संबंध प्रेमपूर्ण रहते हैं और मनमुटाव स्‍थायी नहीं हो पाता।
  • कोशिश करें कि मेटल के बेड के स्‍थान पर लकडी के बेड का इस्‍तेमाल करें।
  • बेडरूम की दीवारों पर हल्‍के रंगों जैसे हरा, हल्‍का नीला, गुलाबी, क्रीम आदि इस्‍तेमाल करें, लेकिन लाल रंग करने से परहेज करें।
  • घर में तिजोरी या पैसा उत्‍तर या पूर्व दिशा में होनी चाहिए। इससे आपका अर्जित किया हुआ धन व्‍यर्थ के कार्यों में खर्च नहीं होगा। जीवन में पैसे के महत्‍व को नकारा नहीं जा सकता। बहुत से घरों में पैसे की तंगी ही आपसी मन-मुटाव का कारण बन जाती है।mystic_knot
  • घर में प्रेम बनाए रखने के लिए लिविंग रूम में परिवार के सदस्‍यों के कुछ खुशनुमा लम्‍हों के फोटोग्राफ अवश्‍य लगाएं।
  • फेंग्‍शुई गैजेट्स, फिश और ड्रेगन प्‍यार और सफलता का प्रतिनिध‍त्‍व करते हैं। ये दोनों ही चीजें एक संतुलित और संगठित परिवार के लिए आवश्‍यक हैं। लिहाजा इन दोनों गैजेट्स का उपयोग करें। इनका उपयोग कहां और कैसे आपको बेहतरीन परिणाम दे सकता है, यह विशेषज्ञ आपकी जन्‍मतिथि के आधार पर आपको सुझा सकते हैं।
  • फेंग्‍शुई के कुछ और ऐसे गैजेट्स हैं जो आपके जीवन में प्रेम की गर्माहट बनाए रखने में कारगर साबित होते हैं। ऐसा ही एक अद्भुत गैजेट है मेंडरियन डक। मेंडरियन डक का जोड़ा अपने बेडरूम में स्‍थापित करें। लेकिन ध्‍यान रखें कि इन्‍हें एक-दूसरे के साथ-साथ रखना चाहिए, न कि आमने-सामने।
  • परिवार में संतुलन और सौभाग्‍य प्रेम की वृद्धि करता है। फेंग्‍शुई माइस्टिक नॉट इसी उद्देश्‍य की पूर्ति करता है। अपने परिवार को आदर्श परिवार बनाना चाहते हैं तो इस गैजेट को घर में अवश्‍य स्‍थान दें।

यह लेख मशहूर वास्तु विशेषज्ञ नरेश सिंगल से बातचीत के आधार पर लिखा गया है।