मोबाइल ऐप के जरिए मिलेगी अर्द्धकुम्भ की हर जानकारी

उत्तराखंड में होने वाले अर्द्धकुम्भ को लेकर सरकार इस बार व्यापक तौर पर तैयारियां कर रही है। इस धार्मिक आयोजन से जुड़ी अहम जानकारियों को श्रद्धालुओं के मोबाइल तक पहुंचाने को सरकार ने जानकारियों के डिजिटलाइजेशन करने का फैसला लिया है।

इसके तहत सारी जानकारियां यूजर्स के मोबाइल पर उपलब्ध होंगी। प्रदेश के मुख्य सचिव द्वारा आगामी अर्द्धकुम्भ को ई अर्द्धकुम्भ बनाने की घोषणा करने के बाद जल्द ही एक मोबाइल एप तैयार करने की बात कही गई है।

इस पहले मोबाइल ऐप में अर्द्धकुम्भ से जुड़ी सारी जानकारियां होंगी। इससे लोगों को मेले से जुड़े ट्रैफिक, पार्किंग, स्नान पर्व की तिथियां, अखाड़ों-आश्रमों के पते और बुकिंग व होटलों से जुड़ी सारी जानकारियां मिल सकेंगी।

इस ऐप की सहायता से मौसम की जानकारी भी आने वाले श्रद्धालुओं को घर बैठे प्राप्त होगी। इससे लोग मौसम को लेकर होने वाली परेशानियों से बच सकेंगे। अर्द्धकुम्भ के लिए बनाए गए इस मोबाइल एप का इस्तेमाल राज्य में चारधाम यात्रा और पर्यटन की जानकारियां देने के लिए भी किया जाएगा।

सरकार की इस पहल को लेकर उन श्रद्धालुओं में खासा उत्साह है, जिन्हें मेले और यात्रा से जुड़ी जानकारियों के लिए सरकार और पर्यटन विभाग की साइट को खंगालना पड़ता था।