भारी बारिश के बीच उत्तराखंड में कर्मचारियों की छुट्टियां निरस्त

देहरादून। उत्तराखंड सरकार ने मौसम विभाग की भारी बारिश की चेतावनी के मद्देनजर छुट्टी पर गए अधिकारियों और कर्मचारियों के अवकाश को निरस्त कर दिया है। आधिकारिक सूचना के अनुसार अवकाश पर गए सभी कर्मचारियों को तत्काल काम पर लौटने को कहा गया है और अगले आदेश तक अपने कार्यस्थल में ही तैनात रहने के निर्देश दिए गए हैं।

नई टिहरी से प्राप्त सूचना के अनुसार, जिला अधिकारी जुगलकिशोर पंत ने मौसम की चेतावनी अवधि तक अधिकारियों और कर्मचारियों को 24 घंटे अपने मोबाइल फोन खुला रखने और जिला मुख्याल में ही तैनात रहने के निर्देश दिए हैं। आदेश में कहा गया है कि बिना अनुमति के कोई भी कर्मचारी अपने तैनाती स्थल से बाहर नहीं जाएगा।

वहीं दूसरी ओर बारिश के मौसम के बाद फैलने वाले डेंगू के मच्छरों की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य महकमे ने अलर्ट जारी कर दिया है। डीजी हेल्थ ने प्रदेश के सभी सीओएम को एहतियात के तौर पर जरूरी कदम उठाने के सख्त निर्देश दिए हैं, जिससे प्रदेश में डेंगू को फैलने से रोका जा सकें।

डॉ. आरपी भट्ट डीजी हेल्थ के मुताबिक, हर साल प्रदेश में दर्जनों मरीजों की डेंगू की वजह से मौत हो जाती है। ऐसे में स्वास्थ्य महकमे को एक स्पेशल ड्राइव चलाने की जरूरत है, जिससे समय रहते डेंगू के मच्छरों के पैदा होने पर अंकुश लगाया जा सकें।

अस्थायी राजधानी देहरादून के साथ हरिद्वार और ऊधम सिंह नगर में भी डेंगू का सबसे ज्यादा प्रकोप देखने को मिलता है। ऐसे में डीजी हेल्थ का कहना है कि बारिश के मौसम के बाद ही डेंगू के लार्वा पैदा होने लगते हैं, जिससे दो से तीन दिनों में डेंगू के मच्छर पैदा हो जाते हैं।

डीजी हेल्थ का कहना है कि प्रदेश के सभी सीएमओ को सख्त हिदायत दी गई है कि दूसरे विभागों के साथ मिलकर एक विशेष अभियान चलाएं। साथ में लोगों को जागरूक करने भी करें जिससे प्रदेश में डेंगू के बीमारी को फैलने से रोका जा सके, क्योंकि डेंगू के इलाज की कोई सटीक दवा नहीं है। ऐसे में लोगों को सचेत किया जाना जरूरी है।