डॉक्टर के चक्कर से मुक्ति, जल्द ही प्रेग्नेंसी जांच भी करेगा आपका स्मार्टफोन

स्मार्टफोन हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बनता जा रहा है। कई बार स्मार्टफोन को बीमारियों को वजह भी बताया जाता है। लेकिन नए जमाने के स्मार्टफोन इलाज और हमारी जिंदगी से जुड़े कई अन्य विषयों की जानकारी के साधन भी बनते जा रहे हैं। अगर आपको लगता है कि आप गर्भवती हैं तो आपका स्मार्टफोन आपकी इस खुशी को और बढ़ा सकता है और आपके गर्भवती होने की जानकारी दे सकता है यही नहीं स्मार्टफोन आपके खून में शूगर के स्तर की निगरानी भी करेगा।

जर्मनी की हनोवर यूनिवर्सिटी स्थित हनोवर सेंटर फॉर ऑप्टिकल टेक्नोलॉजी (हॉट) के शोधार्थियों ने स्मार्टफोन के लिए एक फाइबर ऑप्टिक सेंसर विकसित किया है, जिसका कई तरह के बॉयो मोल्युकर टेस्ट में इस्तेमाल किया जा सकता है। इनमें गर्भ होने का पता लगाना या डायबिटीज़ की निगरानी करना भी शामिल है।

शोधकर्ताओं के मुताबिक सेंसर की रीडिंग स्मार्टफोन पर एक एप्लीकेशन के जरिए चलेगी जो सही समय पर नतीजे प्रदान करेगा। इसके उपयुक्त रूप से इस्तेमाल होने पर स्मार्टफोन यूजर शरीर में खून, पेशाब, लार, पसीना या सांस जैसी कई चीजों की जांच कर सकेंगे।

मेडिकल उपयोग के मामले में सेंसर रीडिंग को स्मार्टफोन के जीपीएस सिग्नल से जोड़ा जाएगा और फिर यूजर नजदीक के मेडिकल स्टोर, अस्पताल या एंबुलेंस के लिए दिशा निर्देशित किए जाएंगे।

हनोहर विश्वविद्यालय के सेंटर फॉर ऑप्टिकल टेक्नोलॉजी के निदेशक एवं अध्ययन से जुड़े कोर्ट ब्रेमर ने बताया कि हमारे पास स्मार्टफोन के लिए छोटे चिप विकसित करने की क्षमता है। यह अध्ययन ऑप्टिक्स एक्सप्रेस में प्रकाशित हुआ है।