उत्तराखंड के मनीष ने अमेरिका में लहराया तिरंगा, अब नजरें रियो ओलंपिक पर

उत्तराखंड पुलिस के अंतरराष्ट्रीय वॉकर मनीष रावत ने अमेरिका में देश के राष्ट्रध्वज तिरंगे को बुलंद करते हुए वर्ल्ड पुलिस गेम्स में विश्व रिकॉर्ड बनाकर इतिहास रच दिया है। मनीष रावत ने 5 हजार मीटर वॉक में 20 मिनट 40 सेकंड का समय लेकर करीब दो मिनट के अंतर से विश्व रिकॉर्ड बनाया।

अमेरिका के वर्जीनिया में चल रहे फेयर फैक्स वर्ल्ड पुलिस एवं फायर गेम्स में मंगलवार देर रात एथलेटिक्स की 5 हजार मीटर वॉक हुई। उत्तराखंड के मनीष रावत ने भारतीय पुलिस टीम का प्रतिनिधित्व किया और पुराने रिकॉर्ड को तोड़कर गोल्ड मेडल हासिल किया। मनीष ने 20 मिनट 40 सेकेंड का समय लिया, जबकि इससे पहले यह रिकॉर्ड 22 मिनट 30 सेकेंड का था।

चमोली के सगर गांव निवासी मनीष रावत भारत एथलेटिक्स टीम के सदस्य हैं। देहरादून जिले में तैनात मनीष रावत का अगला लक्ष्य चीन में होने वाले वर्ल्ड रेस वॉक कप और रियो ओलंपिक हैं।

मनीष वर्ल्ड वॉक रेस कप में 50 किलोमीटर में भाग लेंगे। मनीष के कोच अनूप बिष्ट ने बताया कि पुर्तगाल में हुई आईएएएफ रेस वॉकिंग चैलेंज के 20 किमी वॉक में 1 घंटा 22 मिनट 50 सेकंड का समय लेकर मनीष रियो ओलंपिक 2016 के लिए क्वालीफाई कर चुके हैं।

मनीश ने वर्ल्ड वॉक रेस कप के लिए 50 किमी वॉक में 4 घंटे 2 मिनट 8 सेकंड के समय के साथ क्वालीफाई किया है।