स्मार्ट सिटी बनने के लिए दून का चयन, 100 करोड़ से शुरुआत

केंद्रीय शहरी विकास व आवास मंत्री एम वैंकेया नायडू ने स्मार्ट सिटी के लिए देहरादून को 100 करोड़ रुपये जल्द देने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि केंद्रीय शहरी विकास सचिव राज्य में आकर योजनाओं के क्रियान्वयन में आ रही दिक्कतों का निराकरण करेंगे।

एम वैंकेया नायडू ने मुख्यमंत्री हरीश रावत के साथ प्रदेश में संचालित नगरीय विकास की योजनाओं की समीक्षा की। बैठक में मुख्य तौर पर स्मार्ट सिटी योजना, सोलिड वेस्ट मैनेजमेंट, स्वच्छ भारत मिशन, राजीव आवास योजना, जेएनएनयूआरएम समेत कई योजनाओं पर फोकस रहा।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि 2014 तक की योजनाओं के लिए धनराशि जल्द उपलब्ध कराई जाएगी। जिन पर 50 प्रतिशत से कम काम हुआ है उन्हें नई योजनाओं में शामिल किया जाएगा।

केंद्रीय शहरी विकास व आवास मंत्री एम वैंकेया नायडू के साथ बैठक में मुख्यमंत्री हरीश रावत ने केंद्रीय सहायता में कटौती का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि केंद्रीय योजनाओं के लिए धनराशि उपलब्ध कराने के मानकों में परिवर्तन से राज्य को अभी तक 2500 करोड़ का नुकसान हो चुका है। इसलिए पुराने निमय ही बरकरार रखे जाएं।

नमामि गंगे व स्वच्छता मिशन को शत प्रतिशत केंद्र से आर्थिक मदद मिले व अन्य योजनाओं को पूर्व की भांति 80-20 के अनुपात में रखा जाए। सीएम ने शहरी क्षेत्रों में शौचालय बनाने के लिए भी केंद्र से मदद मांगी।