स्मार्ट ‌स‌िटी बनने के सभी मानकों पर खरा उतरा देहरादून

दिल्ली में जारी स्मार्ट सिटी के मानक प्रदेश में अकेला देहरादून शहर पूरा कर रहा है। इससे उत्तराखंड की अस्थायी राजधानी देहरादून के स्मार्ट सिटी बनने का रास्ता लगभग साफ हो गया है। स्मार्ट सिटी की पहली लिस्ट में 20 शहरों की सूची जारी होनी है। उम्मीद है कि इस सूची में दून का नाम भी आएगा।

इसके अलावा अमृत सिटी के मानक रुड़की, हरिद्वार, काशीपुर, हल्द्वानी और रुद्रपुर आदि शहर पूरा कर रहे हैं। शहर को स्मार्ट या अमृत सिटी क्यों बनाया जाए? इसके जवाब में प्रस्ताव बना कर राज्य द्वारा केंद्र को भेजा जाएगा।

दिल्ली में स्मार्ट सिटी की गाइड लाइन जारी होने के मौके पर दून के मेयर विनोद चमोली भी मौजूद रहे। उन्होंने बताया कि गाइडलाइन से ही जाहिर हो गया है कि किस शहर को कौन सी श्रेणी में आना है।

बताया कि एक मानक वर्ष 2011 की जनसंख्या बनाया है। वर्ष 2011 में जिस शहर की जनसंख्या पांच लाख रही है उसे स्मार्ट सिटी की श्रेणी में और जिसकी जनसंख्या एक लाख रही है उसे अमृत सिटी की श्रेणी में आया जाएगा। इस लिहाज से स्मार्ट सिटी की श्रेणी में दून आ रहा है। यहां की जनसंख्या तब पांच लाख रही है।

उन्होंने बताया कि सारे प्रदेशों से स्मार्ट और अमृत सिटी की सूची आने के बाद उनमें प्रतिस्पर्धा होगी और तय गाइडलाइन के लिहाज से श्रेणी की घोषणा की जाएगी।