योग गुरु की होगी छुट्टी, लो आपके स्मार्टफोन के लिए आ गए योग ऐप्स

योग करने के लिए अब आपको किसी टीचर या गुरु की शरण में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। योग करने के लिए अब आपको टेलीविजन पर योग गुरुओं के उबाऊ कार्यक्रम भी नहीं देखने होंगे। आप तो बस अपने मोबाइल के सहारे ही योगासनों में महारत हासिल करके इसका लाभ उठा सकते हैं।

माइक्रोसॉफ्ट व कई अन्य साफ्टवेयर कंपनियों ने योग से जुड़े कई ऐप्स बनाए हैं, जिसे डाउनलोड कर आप योग के कई आसनों का अभ्यास कर सकते हैं और सबसे अच्छी बात ये है कि इसके बदले में आपको कोई फीस भी नहीं चुकानी होगी।

ऐप्स मार्केट में हर प्रकार के योग के ऐप्स मौजूद हैं। इनमें सुंदर दिखने के लिए योग, आंतरिक ताकत बढ़ाने वाले योग, गर्भावास्था के दौरान किए जाने वाले योगासन जैसे कई ऐप्स शामिल हैं।

अगर आप योग करने के दौरान बाबा रामदेव का अनुसरण करना चाहते है तो भी आपका काम योग ऐप से चल जाएगा। माइक्रोसॉफ्ट ने तो बाबा रामदेव योग नामक ऐप लांच कर दिया है, जो मुफ्त में ही विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम पर डाउनलोड किया जा सकता है।

21 जून को विश्व योग दिवस मनाया गया। इन ऐप्स को देखने के बाद योग गुरुओं की मांग प्रभावित हो सकती है। माइक्रोसॉफ्ट की तरफ से योग, योगासन, बाबा रामदेव योग, फेसियल योग तो प्रीनेटल योग ऐप्स लांच किया गया है।

चेहरे को सुंदर व आकर्षक बनाने के लिए फेसियल योग ऐप के सहारे आप सुंदरता से जुड़ी योग क्रियाओं की पूरी जानकारी ले सकती है। सिर्फ योग नामक ऐप में सूर्य नमस्कार व कई अन्य प्राचीन योग क्रियाओं की जानकारी दी गई है।

सबसे बड़ी बात यह है कि इन ऐप को डाउनलोड कर उसे किसी बड़े स्क्रीन पर जोड़ देने से उसे किसी मैदान में रखा जा सकता है और एक साथ कई लोग उसका अनुसरण कर सकते हैं।