उत्तराखंड सरकार के कर्मचारियों की निकली लॉटरी, डीए में 6 से 11 फीसदी की बढ़ोतरी

उत्तराखंड सरकार के कर्मचारियों के ‌लिए इससे अच्छी खुशखबरी क्या होगी। वित्त विभाग ने सोमवार को राज्य कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (डीए) में छह फीसदी की बढ़ोतरी का आदेश जारी कर दिया है। इससे विभिन्न श्रेणियों के कर्मचारियों को 500 से लेकर छह हजार रुपये का फायदा होने की उम्मीद है।

हालांकि करीब 40 हजार निगम कर्मचारियों की मांग फिलहाल पूरी नहीं हो पाई है। इनके लिए महंगाई भत्ते का आदेश अभी औद्योगिक विकास विभाग से जारी होना बाकी है। इसके अलावा पेंशन भोगी लोगों का डीए भी छह फीसदी बढ़ाया गया है। इससे राज्य सरकार पर करीब 200 करोड़ रुपये का अतिरिक्त व्यय भार आने का अनुमान लगाया गया है।

केंद्र सरकार ने कुछ समय पहले ही केंद्रीय कर्मचारियों के लिए छह फीसदी डीए घोषित किया था। इसके साथ ही राज्य में भी यह मांग जोर पकड़ने लगी थी। सोमवार को वित्त विभाग ने डीए का आदेश जारी कर दिया।

आदेश के मुताबिक छठे वेतन आयोग का लाभ ले रहे राज्य कर्मचारियों को छह फीसदी बढ़ोतरी के साथ जनवरी 2015 से 113 प्रतिशत डीए मिलेगा। सरकार ने एरियर को जीपीएफ में रखा है और जून महीने से नगद भुगतान की व्यवस्था की है। छठे वेतनमान से बाहर कर्मचारियों के डीए में 11 फीदसी डीए की बढ़ोतरी की गई है।

दूसरी तरफ करीब 40 हजार निगम कर्मचारियों को अभी बढ़े हुए डीए का लाभ मिलना बाकी है। इनके लिए औद्योगिक विकास विभाग की ओर से अलग से आदेश जारी किया जाएगा। औद्योगिक विकास विभाग के आदेश के बाद ही निगमों की प्रबंध समिति इस मामले में आदेश जारी करेगी।

इस पूरी प्रक्रिया में करीब 15 दिन का समय लगता है। इसको देखते हुए निगम कर्मचारी राज्य कर्मचारियों के साथ ही डीए का आदेश जारी करने की मांग करते रहे हैं। राज्य कर्मचारियों ने डीए का आदेश जारी होने पर राहत की सांस ली है। राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद के अध्यक्ष प्रहलाद सिंह, प्रवक्ता अरुण पांडे के मुताबिक डीए जारी होने से कर्मचारियों को राहत मिली है। परिषद लंबे समय से इसकी मांग कर रही थी।

उधर, समाज कल्याण विभाग ने पुरोहित पेंशन की नियमावली भी तैयार कर ली है। 60 साल से ऊपर के पुरोहितों को 800 रुपये प्रति माह पेंशन देने का प्रावधान किया गया है। विभाग ने यह प्रस्ताव वित्त विभाग को भेज दिया है। एक-दो दिन में इसका आदेश भी जारी हो सकता है।