जारी है धरती के कांपने का सिलसिल, धारचुला और देहरादून में भूकंप

उत्तराखंड में बुधवार को गढ़वाल व कुमाऊं में भूकंप के झटके महसूस किए गए। कुमाऊं में पिथौरागढ़ जिले के धारचुला में धरती हिले तो गढ़वाल में देहरादून में भी धरती कांपने लगी। दोनों जगहों पर अलग-अलग समय में भूकंप आया। इससे लोगों में दहशत बनी हुई है।

शाम को राज्य की अस्थायी राजधानी देहरादून, चमोली, रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी, पौड़ी व टिहरी जिलों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। मौसम विभाग के अनुसार शाम चार बजकर 58 मिनट पर आए भूकंप का केंद्र अक्षांश 30.5 डिग्री उत्तर और देशांतर 79.3 डिग्री पूर्व मे चमोली में था। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 4.0 मापी गई।

राज्य आपदा प्रबंधन एवं न्यूनीकरण केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार भूकंप से किसी प्रकार के जानमाल के नुकसान की सूचना अभी फिलहाल नहीं मिली है।

रोज-रोज भूकंप के झटकों से नेपाल बॉर्डर के करीब धारचुला में लोग दहशत में हैं। बुधवार सुबह भी भूकंप के तीन झटके महसूस किए गए। रविवार की शाम से अब बुधवार शाम तक तीन बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।

बुधवार सुबह 10.55 बजे भूकप के तीन हल्के झटके महसूस किए गए। इसका केंद्र नेपाल बताया जा रहा है। इस दौरान जमीन के भीतर से हल्की आवाज आने से लोग घरों से बाहर निकल गए। फिलहाल किसी प्रकार के नुकसान की सूचना नहीं है।

इससे पहले रविवार शाम, सोमवार और मंगलवार की सुबह भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। रविवार की शाम को आए झटके की तीव्रता 4.5 दर्ज की गई थी। इसका भी केंद्र नेपाल में बताया जा रहा है। माना जा रहा है कि नेपाल में आए बड़े भूकंप के बाद आ रहे झटके आफ्टर शॉक हैं और इनका क्रम फिलहाल जारी रहेगा।