नई टिहरी।… देश की सीमाओं पर जांबाजी दिखाने वाले सीमा सुरक्षा बल बीएसएफ के जवान जल्द ही टिहरी झील में करतब दिखाते दिखेंगे। बीएसएफ के जवान टिहरी झील में वाटर और एयरोस्पो‌र्ट्स का ट्रेनिंग लेंगे।

टिहरी बांध की 42 वर्ग किलोमीटर में फैली विशाल झील बीएसएफ को भी आकर्षित कर रही है। बीएसएफ और पर्यटन विभाग के बीच इन दिनों ट्रेनिंग शिविर को लेकर बात चल रही है। बीएसएफ के जवान वाटर और एयरो स्पो‌र्ट्स की गतिविधियों में भी भाग लेते हैं।

इस बार बीएसएफ के कुछ अधिकारियों ने टिहरी झील में ट्रेनिंग शिविर आयोजित करने की योजना बनाई है। इसके लिए पर्यटन विभाग से बात हो चुकी है। इसके तहत बीएसएफ के जवान टिहरी झील में वाटर और एयरो स्पो‌र्ट्स का ट्रेनिंग शिविर आयोजित करेंगे। टिहरी झील का विशाल आकार और शांति बीएसएफ अधिकारियों को काफी पसंद आई है। हालांकि अभी ट्रेनिंग शिविर के बारे में कुछ फाइनल नहीं हो सका है।

tehri_dam_lake_water_sports

इस संबंध में जिला पर्यटन अधिकारी जसपाल चौहान ने बताया कि बीएसएफ के कुछ अधिकारियों से इस संबंध में बात हो चुकी है। जल्द ही उनकी एक टीम यहां पर आकर ट्रेनिंग स्थल का मुआयना करेगी। उसके बाद ही यहां पर ट्रेनिंग शिविर का कार्यक्रम तय किया जाएगा।

पिछले दो साल के अंदर टिहरी झील में तीन फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है। इससे साफ है कि टिहरी झील धीरे-धीरे देश और दुनिया में अपनी पहचान बना रही है। अगर यहां पर पर्यटकों को सुविधाएं दी जाएं तो यह पर्यटन का बड़ा हब बन सकता है।