बेरीनाग और चौकोड़ी में गंभीर पेयजल संकट, पर्यटक भी परेशान

बेरीनाग।… पिथौरागढ़ जिले में बेरीनाग नगर के लोगों को भीषण पेयजल संकट का सामना करना पड़ रहा है। यही नहीं, यहां के पर्यटन स्थल चौकोड़ी में पर्यटकों को भी पानी की किल्लत से दो-चार होना पड़ रहा है। प्राकृतिक जल स्रोतों से पानी ढो रहे लोग जल संस्थान की उदासीनता से आक्रोशित हैं।

नगर में पेयजल की समस्या को देखते हुए जल संस्थान ने अलग-अलग क्षेत्रों में तीन दिन बाद पानी उपलब्ध कराने का नियम बनाया है। गर्मी के इन दिनों में लोगों को सात दिन बाद भी पानी नहीं मिल पा रहा है। पानी नहीं मिलने से नगर क्षेत्र के लोग खासे परेशान हैं।

नगरवासियों को पानी जुटाने के लिए दिन-रात प्राकृतिक जल स्रोतों के आगे लाइन लगानी पड़ रही है। स्रोतों में जुट रही भीड़ में कई बार लड़ाई के हालात बन चुके हैं। पशुपालक इस समस्या से ज्यादा परेशान हैं। सक्षम लोग कई किलोमीटर दूर से वाहनों से पानी ढुलवा कर अपनी जरूरत पूरी कर रहे हैं।

जल संस्थान के अवर अभियंता सीएस रौतेला ने बताया कि नगर को पेयजल की आपूर्ति करने वाली गोरघटिया पंपिंग योजना में पंप खराब होने से पानी की आपूर्ति प्रभावित हो रही है। नगर से लगे पर्यटन स्थल चौकोड़ी में भी पेयजल का संकट बना हुआ है।

पानी की आपूर्ति ठप होने से यहां आने वाले पर्यटक भी खासे परेशान हैं। पर्यटक आवास गृह के मैनेजर आरसी जोशी ने बताया कि कई बार बताए जाने के बाद भी पेयजल आपूर्ति में सुधार नहीं किया जा रहा है। व्यापारी नेता जीवन धानिक ने शीघ्र पेयजल आपूर्ति सामान्य नहीं किए जाने पर सड़कों पर उतरने की चेतावनी दी है।