आज गंगा दशहरा की धूम, गंगा तटों पर लगा श्रद्धालुओं का तांता

हरिद्वार।… ज्येष्ठ गंगा दशहरा स्नान गुरुवार को मनाया जा रहा है। इस मौके हरिद्वार सहित तमाम गंगा तीर्थ स्थानों पर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी है। इस मौके के लिए पुलिस ने भी काफी पहले से ही कमर कस रखी है। गंगा स्नान के लिए उमड़ने वाली भीड़ से निपटने की पूरी तैयारी की गई है।

गंगा दशहरा एवं निर्जला एकादशी स्नान को सकुशल संपन्न कराने के लिए समूचे उत्तराखंड और खासकर हरिद्वार में चाक-चौबंध व्यवस्था की गई है। उत्तर प्रदेश में भी गंगा दशहरा की तैयारी बड़े पैमाने पर की गई है।

उत्तर प्रदेश के गढ़गंगा में इस मौके पर उमड़ने वाली भीड़ से नेशनल हाइवे का ट्रैफिक प्रभावित ना हो, इसके लिए एहतियाती कदम उठाते हुए बुधवार शाम से ही दिल्ली-मुरादाबाद रोड पर भारी माल वाहनों का संचालन बंद कर दिया गया था और उन्हें परिवर्तित रूट से गुजारा जा रहा है।

यह रूट डायवर्जन बुधवार शाम पांच बजे से ही लागू कर दिया गया था। मुरादाबाद, जोया, अतरासी और गजरौला चौपला से ट्रक, कंटेनर, डीसीएम, केंटर जैसे माल वाहनों को परिवर्तित रूटों से गुजारा जा रहा है। रोडवेज बसों व हल्के चार पहिया वाहन पहले की तरह गढ़ के रास्ते ही जा रहे हैं।

डायवर्जन की यह व्यवस्था गुरुवार शाम तक प्रभावी बनाए रखने के लिए गजरौला चौपला से ब्रजघाट तक के सभी डिवाइडर कट ड्रम इत्यादि अवरोधक लगाकर बंद कर दिए गए हैं, ताकि कोई ड्राइवर जाम लगने की दशा में इनसे गाड़ी निकालकर गलत दिशा में ना पहुंच सके।

इसी तरह ब्रजघाट पुल को दो भागों में बांट दिया है। डिवाइडर की तरह लाइन लगाकर रेलिंग व ड्रम खड़े कर दिए गए हैं, ताकि दोनों दिशाओं का ट्रैफिक एक ही दिशा में आगे बढ़ता रहे।