गर्मी में तरावट पैदा करने वाला ऐसा गिफ्ट मिल जाए तो फिर क्या कहने…

गर्मी ने हर किसी का जीना मुहाल किया हुआ है। ऐसे में तरबूज जैसा रसीला फल खाने और उसका शरबत पीने को मिल जाए तो क्या कहने। वैसे तरबूज गिफ्ट में देने और लेने के बारे में किसी ने नहीं सोचा होगा, लेकिन ऐसी गर्मी में तो तरबूज का गिफ्ट किसी के लिए भी दूसरे गिफ्ट से ज्यादा मुफीद होगा। और फिर तरबूज दिल के आकार का हो तो कहने ही क्या।

आमतौर पर तरबूज गोल आकार में ही मिलता है, लेकिन अब आप अपने चाहने वालों के लिए दिल के आकार का तरबूज भी ले सकते हैं। क्यों है ना तरावट लाने वाला गिफ्ट।

भले ही आप इस बात का यकीन करें या नहीं लेकिन ये सच है। चाइना सेंट्रल टेलीविज़न के अंग्रेज़ी न्यूज़ चैनल सीसीटीवी न्यूज़ के फेसबुक पेज के अनुसार, पूर्वी चीन में दिल के आकार में ही नहीं, बल्कि त्रिभुजाकार (triangular), घनाकार (cubic) और बेलनाकार (cylindroid) तरबूज़ भी उगाए गए हैं।

अलग और अनूठे आकार वाले इन तरबूज़ों को जियांग्सू प्रांत में आयोजित एक कृषि तकनीक एवं विज्ञान मेले (agricultural technology and science fair) के दौरान जनता के सामने पहली बार पेश किया गया।

इन तरबूज़ों को विकसित करने वालों का कहना है कि उन्होंने विभिन्न आकार हासिल करने के लिए इन्हें उगाने की प्रक्रिया के दौरान अलग-अलग आकार के सांचों (molds) का इस्तेमाल किया।

वैसे बता दें कि आप इन्हें देखकर भले ही उत्साहित हों, लेकिन इन्हें प्रत्यक्ष अपनी आंखों के सामने देखने वालों की प्रतिक्रिया उत्साहित करने वाली नहीं रही। रविवार को जब इन विचित्र आकारों वाले तरबूज़ों की तस्वीरें प्रकाशित की गईं तो बहुत-से लोगों ने इन तरबूज़ों को उगाने वालों की ‘अप्राकृतिक’ खाद्य पदार्थ पैदा करने के लिए काफी आलोचना की।