इन पांच लोगों का है स्विस बैंक में कालाधन, और भी कई का खुलासा जल्द होगा

कालेधन को लेकर स्विस बैंक की ओर से मंगलवार को पांच और नामों का खुलासा किया गया है। ये नाम यशवर्धन बिड़ला, सैयद मोहम्मद मसूद, चांद कौसर मोहम्मद मसूद, गुरजीत सिंह कोचर और ऋतिका शर्मा हैं। इससे पहले बैंक ने स्नेहलता सहानी और संगीता सहानी के नाम भी सार्वजनिक किए थे, हालांकि बैंक ने इन खातों का ब्यौरा अभी तक सार्वजनिक नहीं किया है।

स्विट्जरलैंड के कर विभाग, स्विस फेडरल टैक्स एडमिनिस्ट्रेशन (एफटीए) ने इनमें से बिड़ला और ब्लेसिंग एपैरल कंपनी की ऋतिका शर्मा के बारे में भारत सरकार के साथ पहले ही कुछ सूचनाएं साझा कर चुका है।

बैंक की ओर से जिन नामों को सार्वजनिक किया गया है वे 30 दिन के अंदर अपना पक्ष रख सकते हैं। भारत सरकार ने स्विस सरकार से 600 से ज्यादा खातों के बारे में जानकारी मांगी है। सिटी लिमोजीन के जरिए मुंबई में पोंजी योजना चलाने को लेकर जांच का सामना कर रहे सईद मोहम्मद मसूद के बारे में कुछ ब्योरा स्विस प्राधिकरण ने पूर्व में साझा किया था।

प्रवर्तन निदेशालय के अनुरोध पर कुछ साल पहले उनका खाता जब्त कर लिया गया था। प्रकाशित अधिसूचना के अनुसार भारत सरकार ने मसूद और सी कौसर मोहम्मद मसूद के बारे में नई जानकारी मांगी है। बताया जा रहा है कि जल्द ही कालाधन मामले में कुछ और नामों का खुलासा हो सकता है, लेकिन सवाल अब भी यही है कि क्या इससे देश का काला धन वापस देश आएगा?