साइकिल पर ही बना दिया मोबाइल चार्जर, कोई भी बना सकता है…

मोबाइल चार्जिंग आजकल एक बड़ी समस्या बनती जा रही है। जरूरत के वक्त पर अगर बैटरी डिस्चार्ज हो जाए, तो मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है। इसी बात को ध्यान में रखकर रोमानिया के 16 वर्षीय छात्र थॉमस ने डीआईवाई विंड टरबाइन बनाई, जिसे वो अपनी साइकिल पर फिट कर लेता है।

साइकिल चलने पर टरबाइन हवा से घूमने लगती है और इस तरह बनने वाली बिजली का इस्तेमाल वो मोबाइल चार्जिंग के लिए करता है। अब कहीं जाते वक्त थॉमस को मोबाइल डिस्चार्ज होने की चिंता नहीं रहती है।

इसे बनाने में करीब 5 डॉलर की लागत आई है। इंस्ट्रक्टेबल वेबसाइट पर थॉमस ने अपनी इस टरबाइन को बनाने की विधि का खुलासा किया है, ताकि दूसरे लोग भी इस तरह की विंड टरबाइन बनाकर फायदा उठा सकें।

ऐसा विंड टरबाइन बनाने के लिए आपको सोल्डरिंग आयरन, ग्लू गन, वायर स्ट्रिपर और कटर, इलेक्ट्रिकल टेप जैसे टूल्स की जरूर होती है।

मैटेरियल की बात करें तो, एक पुराने सीपीयू फैन, टोरोइडल इंडक्टर, 2N2222 or 2N3904 or BC547 ट्रांजिस्टर, 5v स्टेप-अप मॉड्यूल, जर्मेनियम डायोड्स (5 पीस), एक स्माल पर्फबोर्ड, पुराने फोन की एक बैटरी या 18650 सेल और एक स्माल स्विच, बाइक सपोर्ट एलिमेंट की जरूर होगी।