नैनीताल : परिवार के मुखिया की मौत के बाद ‘जनधन योजना’ बनी मददगार

उत्तराखंड के नैनीताल जिले में प्रधानमंत्री जनधन योजना एक परिवार के लिए मददगार साबित हुई है। नैनीताल जिले में कालाढूंगी के रतनपुर गांव के खाताधारक जयंत की दुर्घटना में मौत हो गई।
इसके बाद प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत स्व. जयंत की मां ललिता देवी और पिता अरविंद राम को बैंक ऑफ बड़ौदा के उप-क्षेत्रीय प्रबंधक आईआर चौधरी और शाखा प्रबंधक श्रीधर चेतन ने एक लाख रुपये का चेक दिया। अधिकारियों के अनुसार योजना के तहत यह पहला चेक प्रभावित परिवार को दिया गया है।
बैंक शाखा में मौजूद लोगों को बैंक ऑफ बड़ौदा के उप-क्षेत्रीय प्रबंधक आईआर चौधरी ने बताया कि रतनपुर चकलुवा के खेतिहर मजदूर परिवार के अरविंदराम के पुत्र जयंत की मौत 19 फरवरी को लालकुआं स्टेशन पर एक हादसे में हो गई थी। खाताधारक ने प्रधानमंत्री जनधन योजना में कालाढूंगी शाखा में खाता खोलने के साथ अन्य प्रक्रिया पूरी की थी।
उप-क्षेत्रीय प्रबंधक ने बताया कि दुर्घटना बीमा का एक लाख रुपये का भुगतान कर दिया गया है, जबकि तीस हजार के जीवन बीमा राशि के क्लेम की प्रक्रिया चल रही है। उप-क्षेत्रीय प्रबंधक ने कहा कि प्रधानमंत्री जनधन योजना में दुर्घटना बीमा का यह पहला मामला है। योजना के तहत खाता धारक को 45 दिन के अंदर अपने खाते में लेनदेन एवं एटीएम कार्ड को रिचार्ज करना जरूरी है।