हल्द्वानी : ओपन यूनिवर्सिटी के पास जंगल में लगी आग, प्रशासन सुस्त

गर्मियां आते ही उत्तराखंड के जंगलों में आग लगने का सिलसिला भी शुरू हो गया है। इससे वन संपदा को काफी
नुकसान पहुंच रहा है। लेकिन प्रशासन जंगलों में आग की समस्या से निपटने के लिए बिल्कुल भी तैयार नजर नहीं आ रहा। नैनीताल जिले के हल्द्वानी स्थित उत्तराखंड ओपन यूनिवर्सिटी के पीछे जंगल में शुक्रवार दोपहर में अचानक भयानक आग लग गई।

आग लगने का पता चलते ही यूनिवर्सिटी और आसपास के इलाकों में हड़कंप मच गया। तुरंत सभी लोग पुलिस हेल्पलाइन 100 और दमकल के हेल्पलाइन 102 पर आग की सूचना देने के लिए कॉल करने लगे। बड़ी मशक्कत के बाद किसी तरह 2.48 बजे यूनिवर्सिटी के पीआरओ का दमकल हेल्पलाइन में फोन लगा तो उन्होने यहां भयानक आग लगी होने की सूचना दी।

fire1

भयानक आग की सूचना पर मिलने के बावजूद दमकलकर्मी घटनास्थल पर शाम 4 बजे पहुंचे। एक न्यूज चैनल के पत्रकार उन्हें अपने साथ घटनास्थल तक लेकर आए, वरना हो सकता है वे इतनी देर बाद भी नहीं पहुंचते।

उत्तराखंड ओपन यूनिवर्सिटी के एक अधिकारी का कहना है कि उन्होंने खुद कई बार 100 नंबर पर कॉल करने की कोशिश की, लेकिन यह हेल्पलाइन नंबर आउट ऑफ ऑर्डर था। उनका कहना है कि इस शहर में कुछ भी ठीक नहीं है, यहां कभी भी कोई बड़ी दुर्घटना हो सकती है और प्रशासन हाथ पर हाथ धरे बैठे रहता है।

गुरुवार को भी ऐसी ही एक घटना में हल्दूचौड़ के पास हल्द्वानी रेंज के जंगल में भीषण आग लग गई। आग से कई एकड़ जंगल जलकर राख हो गए। काफी मशक्कत के बाद फायर ब्रिगेड और वन कर्मियों ने आग पर काबू
पाया।

fire

मई महीने में आसमान से आग बरस रही है। इसका असर राज्य की वन संपदा पर पड़ रहा है। जंगलों में आग लगने
से राज्य की वन संपदा को नुकसान पहुंच रहा है। हाल ही में टाइगर रिर्जव के हरिद्वार रेंज की खड़खड़ी बीट की पहाड़ी
में आग लग गई थी, जिससे वन संपदा को काफी नुकसान पहुंचा था, वहीं गढ़वाल मंडल के जिलों में भी जंगलों में
आग की घटनाएं हो रही हैं। वन विभाग के अधिकारी इस दिशा में कोई ठोस कदम नहीं उठा रहे हैं।