जयापुर में बच्चों के आए ‘अच्छे दिन’, पीएम मोदी की सौगात ‘नंद घर’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चुनाव क्षेत्र वाराणसी के जयापुर में देश का सबसे आधुनिक और खूबसूरत आंगनबाड़ी केंद्र बनकर तैयार हो गया। इस केंद्र को ‘नंद घर’ नाम दिया गया है। लगभग एक हजार वर्ग फीट में बना यह केंद्र भूकंपरोधी तकनीक से बनाया गया है।

भवन निर्माण में इस बात का भी खास ख्याल रखा गया है कि बिजली ना रहने पर भी यहां बच्चों को कोई असुविधा ना हो। रोशनी और स्वच्छ हवा हर कमरे तक पहुंचे। यही नहीं यहां रंगरोगन में भी बच्चों की पसंद का पूरा-पूरा ख्याल रखा गया है।

यहां के सांसद नरेंद्र मोदी के आदर्श गांव की प्रधान दुर्गावती देवी का कहना है कि वाकई यह देश का आदर्श आंगनबाड़ी केंद्र होगा। यहां बच्चों की हर छोटी-बड़ी जरूरतों और पसंद का ख्याल रखा गया है। यहां तक कि कमरे की दीवारों और छतों का रंग भी वही रखा गया है जो बच्चों को आकर्षित कर सके।

यहां आने वाले बच्चों को पढ़ने के लिए किताबें, खेलने के लिए खिलौने और दोपहर में भोजन भी मिलेगा। पीने के लिए साफ पानी (आरओ वाटर) की व्यवस्था की गई है। पढ़ाई के साथ-साथ यहां बच्चों को संस्कार की शिक्षा भी दी जाएगी। गांव के बच्चों को खाने, पहनने और बोलने का सलीका भी सिखाया जाएगा।

साथ ही नैतिक शिक्षा और आत्मरक्षा, योग आदि की भी ट्रेनिंग दी जाएगी। उन्होंने बताया कि इस केंद्र के लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को बाकायदा ट्रेनिंग भी दी जाएगी। गांव के पूर्व प्रधान नारायण पटेल ने बताया कि गांव की गलियों में इंटरलॉकिंग का काम जोरशोर से चल रहा है।

जयापुर-जमुनी मार्ग पर यातायात का दबाव होने से इंटरलॉकिंग के काम में थोड़ी दिक्कत आ रही है। कहा कि इस मार्ग पर यातायात दबाव को कम करने के लिए पचाहीं-चंदापुर मार्ग पर हफ्ते भर के लिए ट्रैफिक डायवर्ट करने पर विचार किया जा रहा है। उन्होंने ये भी बताया कि कन्या पाठशाला का निर्माण कार्य भी अंतिम दौर में है। बहरहाल, मुसहरों के लिए बने पक्के मकान ‘अटल नगर’ के बाद अब बच्चों के लिए बना ‘नंद घर’ चर्चा में है।