एक ही घर में, एक ही दुल्हन के लिए पहुंची दो बारातें, फिल्मी अंदाज में हुआ ड्रामा

उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले में रविवार रात बड़ी ही धूम-धाम से एक बारात आयी, लेकिन तभी कुछ ऐसा हुआ कि इस बारात को बैरंग लौटना पड़ा। इसके बाद लड़की का प्रेमी बारात लेकर आया और दोनों ने खुशी-खुशी 7 फेरे लिए।

दूल्हे को शराब के नशे में धुत देख दुल्हन भड़क गई। उसने शादी से इंकार कर दिया और वहां जमकर हंगामा हो गया। हंगामे के करीब घंटे भर बाद ही युवती ने अपने प्रेमी को बारात लेकर बुला लिया और कुछ ही देर बाद पूरे रीति-रिवाजों के साथ दोनों की शादी हुई। इस बात पर शराबी दूल्हे के घरवालों और घरातियों में मारपीट भी हुई।

पहले बारात लेकर आए तथाकथित शराबी दूल्हे और पांच बारातियों को बंधक बना लिया गया। शराबी दूल्हे की ओर से घटना की शिकायत थाने में की गई। बाद में समाजवादी पार्टी के कुछ नेताओं के दबाव में पुलिस ने समझौता करा दिया।

दरअसल कपसेठी थाना क्षेत्र के रहने वाले एक व्यक्ति ने अपनी बेटी की शादी जौनपुर जिले के त्रिलोचन महादेव क्षेत्र में तय की थी। रविवार की रात गाजे-बाजे के साथ दूल्हा बारात लेकर पहुंचा। द्वारपूजा के बाद बाराती जनवासे में चले गए। इसी दौरान दुल्हन ने दूल्हे को शराबी बताते हुए हंगामा कर दिया।

परिवार के लोगों ने उसे समझाने की कोशिश की, लेकिन वह नहीं मानी। दूल्हे के छोटे भाई से शादी का प्रस्ताव रखा गया, लेकिन दुल्हन ने शादी से साफ इंकार कर दिया। हंगामा बढ़ा तो घराती और बाराती पक्ष में मारपीट भी हो गई।

घरातियों ने दूल्हे, उसके पिता समेत पांच लोगों को एक कमरे में बंद कर दिया और अन्य बारातियों को भगा दिया गया। हंगामे के बीच ही दुल्हन का जौनपुर निवासी प्रेमी बारात लेकर पहुंच गया। दूसरी बारात देख दुल्हन के घरवाले और गांव वाले सभी स्तब्ध थे।

marriage-india

दुल्हन की जिद थी कि वह प्रेमी से ही शादी करेगी। उसकी जिद के आगे किसी की एक न चली। उसने अपने प्रेमी से शादी भी रचाई और सुबह विदाई के बाद ससुराल चली गई। उधर बंधक बनाए गए पांच लोग सोमवार सुबह थाने पहुंचे। बाद में युवती के घरवाले भी थाने पहुंचे।

क्षेत्रीय सपा नेताओं के दबाव की वजह से दूल्हे के पिता को दहेज के रूप में लिए गए 2.50 लाख रुपये लड़की पक्ष को वापस करने पड़े। इस बारे में एसओ कपसेठी विनोद बाबू मिश्रा का कहना है कि दूल्हा शराबी था, इसलिए दुल्हन ने शादी से इंकार किया। बाद में किसी अन्य युवक से उसकी शादी हुई। थाने में किसी के खिलाफ कोई शिकायत नहीं दी गई है।