ऋषिकेश-बद्रीनाथ राजमार्ग जोशीमठ के पास छठे दिन भी रहा बंद

गोपेश्वर।… चमोली जिले में जोशीमठ के पास भूस्खलन के कारण पिछले पांच दिनों से बंद ऋषिकेश-बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर रविवार को छठे दिन भी यातायात बहाल नहीं हो पाया। हेलीकाप्टर की वैकल्पिक व्यवस्था से बद्रीनाथ यात्रा जारी है।

जिलाधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, रविवार को बद्रीनाथ के दर्शन कर डेढ़ सौ से ज्यादा तीर्थयात्री हेलिकॉप्टर से वापस जोशीमठ लौटे, जबकि इतने ही यात्री बद्रीनाथ के लिए हेलीकॉप्टर से जोशीमठ से गोविन्दघाट गए। इसके अलावा एक हजार से अधिक तीर्थयात्री जोशीमठ-विष्णुप्रयाग के पैदल रास्ते से होते हुए भी बद्रीनाथ के दर्शनों के लिए निकल रहे हैं।

बद्रीनाथ राजमार्ग पिछले मंगलवार को जोशीमठ के करीब हाथीपर्वत के टूटने से बन्द हो गया था। तीर्थयात्रा बाधित न हो इसके लिए राज्य सरकार ने सस्ती दरों पर हेलिकॉप्टर सेवा मुहैया करायी है, जिसमें पुरुष तीर्थयात्री के 750 रुपये तथा महिला एवं बच्चों के लिए 500 रुपये के टिकट रखा है।

यात्री जोशीमठ से गोविन्दघाट तक हेलिकॉप्टर से जा रहे हैं तथा वहां से वाहनों से बद्रीनाथ जा रहे हैं। इसी तरह विष्णुप्रयाग के पास पैदल यात्रियों के लिए वाहनों की व्यवस्था की गई है। सीमा सडक संगठन (बीआरओ) मलबा साफ करने में लगा हुआ है।

इस बीच, केदारनाथ और बद्रीनाथ की पहाड़ियों में रविवार को भी हिमपात और बारिश का सिलसिला जारी रहा, जिससे दोनों तीर्थों में तापमान गिर गया।