किसानों को और 25 करोड़ रुपये देगी उत्तराखंड सरकार

उत्तराखंड सरकार ने बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से फलों, सब्जियों और फसलों को हुए नुकसान के मद्देनजर पहले से दी जा रही राहत राशि के अलावा किसानों के लिए अतिरिक्त 25 करोड़ रुपये जारी करने का निर्णय किया है।

देहरादून में जारी एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, नैनीताल के हल्द्वानी क्षेत्र में शुक्रवार शाम इस संबंध में एक समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि फलों के नष्ट होने के अलावा किसानों की मेहनत से खड़ी की गई सब्जियां और अन्य फसलें भी बड़े पैमाने पर नष्ट हुई हैं। इसलिए पहले से दी जा रही राहत राशि के अलावा 25 करोड़ रुपये की अतिरिक्त धनराशि किसानों के हित में जारी करने का निर्णय किया गया है।

रावत ने कहा कि 25 करोड़ रुपये की इस धनराशि में से 15 करोड़ रुपये उद्यान विभाग को दिए जाएंगे जिससे वर्तमान बुवाई सीजन के लिए तत्काल बीजों की व्यवस्था किट के माध्यम से की जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि 10 करोड़ रुपये कृषि विभाग को दिए जाएंगे जिनसे बीजों की व्यवस्था की जाएगी।

उन्होंने कहा कि वर्तमान में प्रदेश के तराई भावर एवं पर्वतीय क्षेत्रों में सब्जियों एवं फसलों की बुवाई होनी है और इस धनराशि से धान, मक्का, सोयाबीन, उड़द, राजमा, हल्दी, अदरक, मंडुआ आदि के बीज क्रय करके किसानों को वितरित किए जाएंगे।

मुख्यमंत्री ने फोन पर मुख्य सचिव एन रवि शंकर, अपर मुख्य सचिव राकेश शर्मा तथा कृषि निदेशक चन्दन सिंह मेहरा को निर्देश दिए कि उपलब्ध कराई जा रही 25 करोड़ रुपये की धनराशि से पन्तनगर विश्वविद्यालय तथा अन्य जगहों से उत्तम प्रजाति के बीजों की व्यवस्था करके ये बीज किसानों को नि:शुल्क उपलब्ध कराए जाएं।