उत्तराखंड के छात्रों ने दी फेसबुक को चुनौती, बनाई एडवांस सोशल साइट

उत्तराखंड में 12वीं के तीन छात्रों ने एडवांस इंडियन सोशल साइट बनाकर नया कारनामा ‌किया है। इंडियन सोशल साइट में ऐसे-ऐसे एडवांस फीचर दिए गए हैं जो फेसबुक को पीछे छोड़ देंगे। रुद्रपुर के तीन छात्रों ने फेसबुक से भी एडवांस स्वदेशी सोशल नेटवर्किंग साइट बनाने में सफलता हासिल कर ली है। hyguys.com के नाम से बनाई गई इस साइट में लाइव चेटिंग, गाने सुनने और वीडियो देखने की भी सुविधा है।

इस साइट के जरिए पीडीएफ फाइलें भी शेयर की जा सकती हैं। अन्य साइटों पर पीडीएफ फाइलें शेयर करना आसान नहीं होता। सिंह कॉलोनी निवासी 12वीं के होनहार छात्र देवेंद्र राठौर ने अपने सहपाठी सिंह कॉलोनी के ही मुकुल रावत और शांति विहार निवासी पंकज जोशी के साथ मिलगर चार साल की कड़ी मेहनत के बाद सोशल नेटवर्किंग साइट hyguys.com तैयार की है।

उनका दावा है कि यह देश में बनी पहली सोशल नेटवर्किंग साइट है। इसे गूगल में सर्च कर अपनी लॉग-इन आईडी बनाई जा सकती है। फिलहाल अधिकांश लोग फेसबुक से जुड़े हुए हैं। मगर वेबसाइट डेवलपर देवेंद्र बताते हैं कि hyguys.com फेसबुक से एडवांस है। फेसबुक में सभी यूजर का बैकग्राउंड नीला-हरा ही रहता है, मगर इस साइट में मनपसंद बैकग्राउंड डाला जा सकता है। साइट से जुड़े होने पर ऑनलाइन चेटिंग की जा सकती है।

ऑडियो गानों के अलावा वीडियो भी देखे व सुने जा सकते हैं। खुद का होम पेज तैयार करने, गेम डाउनलोड व लोकेशन सर्च की जा सकती है। देवेंद्र ने बताया कि इंटरनेट के अध्ययन के बाद ही उन्हें यह सफलता मिली है। उनका कहना है कि अब उनका लक्ष्य पूरे देश के लोगों तक साइट की पहुंच बनाना है। उन्होंने युवाओं से स्वदेशी सोशल साइट चलाने का आह्वान किया है।