9 साल की दीया ने चुटकी में हल किया 12वीं का ‘कठिन’ गणित का पेपर

सीबीएसई बोर्ड में 12वीं के गणित के पेपर को लेकर जबरदस्त बवाल मचा हुआ है। सीबीएससी ने भी इसके लिए ग्रेस देने की बात कही है। मामला देश की संसद तक भी पहुंच गया और सांसदों ने इस सवाल पर ही सवाल उठाए। जिस पेपर ने अच्छे-अच्छों के पसीने निकाल दिए और तीन घंटे में पूरा नहीं कर पाए, उसी पेपर को कोटद्वार की 9 साल की दीया नेगी ने मात्र एक घंटे में आसानी से हल कर दिया।

दीया के पिता का दावा है कि दिया ने न सिर्फ पेपर हल कर दिया बल्कि वह समझा भी सकती है कि किस प्रश्न को किस तरीके से आसानी से हल किया जा सकता है। सीबीएसई के 12वीं के गणित के पेपर को लेकर काफी बवाल मचा हुआ है। पेपर को न सिर्फ कठिन बताया जा रहा है बल्कि इसमें कुछ प्रश्न आईआईटी स्तर के भी बताए जा रहे हैं।

कोटद्वार की पांचवीं में पढ़ रही नौ साल की दीया नेगी के लिए यह प्रश्न बेहद आसान है। अखबारों में जब पेपर के कठिन होने की बात सामने आई तो दीया के पिता मनोज नेगी ने उसे पेपर हल करने के लिए कहा। पिता मनोज नेगी का कहना है कि उनकी बेटी ने एक घंटे में 90 फीसदी सवालों को हल कर दिया। यही नहीं पेपर में सबसे कठिन माने जा रहे सभी सवालों को उसने बेहद आसान तरीके से हल कर यह भी बताया कि किस प्रश्न को कैसे हल करना है।

दीया को तीसरी कक्षा में मेंडलिफ आवर्त सारणी पूरी तरह याद हो गई थी। रसायन के मुश्किल से मुश्किल समीकरणों, भौतिक विज्ञान के सूत्रों और सवालों को वह चुटकी में हल कर लेती है। दीया के तेज दिमाग का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उसे एक साथ अलग-अलग नाम से मोबाइल नंबर बताए जाएं तो वह आसानी से सभी के नाम व मोबाइल नंबर याद कर लेती है।

दीया के पिता मनोज नेगी टीसीजी पब्लिक स्कूल में गणित के टीचर हैं और मां संजू देवी गृहणी हैं। नौ वर्षीय दिया मदरलैंड एकेडमी में पांचवीं में पढ़ती है। पिता के घर में ट्यूशन पढ़ाते समय सुनकर ही उसने ज्यादातर फार्मुले याद कर लिए हैं।