कांग्रेस सरकार के 3 साल पूरे, CM हरीश रावत ने गिनाई उपलब्धियां

उत्तराखंड में कांग्रेस सरकार ने अपने तीन साल पूरे कर लिए हैं. इस मौके पर मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कांग्रेस सरकार के तीन सालों के कामकाज का ब्यौरा पेश किया.

मुख्यमंत्री ने शनिवार को कैंट रोड स्थित आवास पर सूचना एवं लोक संपर्क विभाग की ओर से प्रकाशित विकास पुस्तिका ‘नई दिशा की ओर-अपना उत्तराखंड’ का विमोचन किया. इस दौरान CM रावत ने संकेत दिए कि आगामी बजट में उच्च और तकनीकी शिक्षा से जुड़े नए संस्थानों की घोषणाएं हो सकती हैं.
[manual_related_posts]
पुस्तक विमोचन के इस कार्यक्रम में सरकार के मंत्री हरक सिंह रावत, दिनेश अग्रवाल और हरीश चंद्र दुर्गापाल भी मौजूद थे. मुख्यमंत्री ने कहा कि जिस तरह से देश में परिवर्तन हो रहा है और समाज को लाभ मिल रहा है उस परिवर्तन से साथ हमें कदम मिलाकर चलना होगा, नहीं तो हम लोग पिछड़ जाएंगे.
उन्होंने कहा, राज्य बनने के बाद नीति बनाने वालों ने भूमिका निभाई और राज्य को ढांचागत मजबूती दी. जिसके आधार पर हम संभावनायुक्त राज्य के रूप में आगे बढ़ रहे हैं. मुख्यमंत्री ने कहा, जो चलता है वहीं लड़खड़ाता है और दिशा भी भटकता है. यहां मानव संसाधन के मौके बहुत हैं उसी आधार पर गुणवत्ता परक होना होगा.
जिस तरह की आपदा आई थी उसका अंदाजा नहीं था, लेकिन हम उबरे हैं और कश्मीर में आई आपदा में वहां सरकार ने हमसे सीखकर पुर्नवास और पुनर्निर्माण किया है. सरकार के सामने चुनौतियां थीं, उसके समाधान की कोशिशें हुई हैं. लोकतंत्र में प्रत्येक दिन, प्रत्येक क्षण जनता को ब्यौरा देना पड़ता है.
हमने कोशिश की है कि जवाबदेही को सक्रिय और चिंतनशील बना सकें. उन्होंने राज्यपाल के अभिभाषण में पर्यटन का जिक्र न होने पर सफाई दी कि हमने जानबूझकर ऐसा किया. क्योंकि हम चाहते हैं जो रंग सरकार भरे वे दिखें भी. अब बजट में रुपयों के आवंटन के साथ ऐसा होगा.
हमारे पास उपलब्ध जल और जंगल मानवता के लिए हैं. हमने पहल की है कि जल संवर्द्धन और जंगलों से जन को जोड़ा जाए. ईको टूरिज्म के क्षेत्र में हमने कदम बढ़ाया है. सामाजिक सुरक्षा के क्षेत्र में हमारी सरकार ने इसके दायरे में लगभग सभी वंचित व कमजोर वर्ग के लोगों को लाने का प्रयास किया है.
हमारी सरकार ने प्रति व्यक्ति आय के दृष्टिकोण से बाहर निकलते हुए आम व्यक्ति के संतुष्टि के स्तर को बढ़ाने पर ध्यान दिया है. हमारी सरकार की ओर से शुरू की गई योजनाओं और कार्यक्रमों का असर प्रत्येक गांव तक दिखेगा. हम एकांकी में विश्वास नहीं करते, बल्कि टीम भावना में विश्वास करते हैं.
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सचिव सूचना मोहम्मद शाहिद ने सभी का स्वागत करते हुए विकास पुस्तिका के संबंध में संक्षिप्त जानकारी दी. महानिदेशक सूचना चंद्रेश कुमार ने धन्यवाद दिया. अपर निदेशक सूचना डॉ. चंदोला ने संचालन किया.