डॉ. मेलकानी होंगे प्रभारी निदेशक उच्च शिक्षा

हल्द्वानी।… एमबी पीजी कॉलेज के प्राचार्य डॉ. बीसी मेलकानी उच्च शिक्षा निदेशालय के नए प्रभारी निदेशक होंगे. उच्च शिक्षा सचिव राधिका झा ने शुक्रवार को इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है. उच्च शिक्षा निदेशक की रिटायरमेंट की उम्र सीमा 65 साल निर्धारित करने के बाद यह फैसला लिया गया है.
[manual_related_posts]

निवर्तमान उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. मुकुल पंत 30 जून को रिटायर हो गई थीं. निदेशक की रिटायरमेंट की उम्र सीमा 60 साल होने से कोई भी पीजी प्राचार्य निदेशक बनने को तैयार नहीं था. करीब एक महीने पहले कैबिनेट ने निदेशक की उम्र सीमा 60 से बढ़ाकर 65 साल कर दी है.

इसकी वरिष्ठता सूची में आठ पीजी प्राचार्य हैं. इसमें सबसे पहला नाम नारायण नगर कॉलेज की प्राचार्य डॉ. उमा पाठक का है. दूसरे नंबर पर एमबी पीजी कॉलेज के प्राचार्य डॉ. बीसी मेलकानी हैं. डॉ. पाठक ने निदेशक बनने से मना कर दिया है. इससे डॉ. मेलकानी के प्रभारी निदेशक बनने के साथ ही स्थायी निदेशक बनने की संभावना भी प्रबल हो गई है.

मूल रूप से नैनीताल जिले के निवासी डॉ. मेलकानी 16 जून, 1990 को एमबी पीजी कॉलेज में वाणिज्य विभाग के एचओडी बनकर आए थे. इसके बाद 19 नवंबर, 2011 में प्राचार्य बने. इससे पहले वे पिथौरागढ़, रामनगर में प्राचार्य, कोटाबाग और नैनीकांडा में सेवाएं दे चुके हैं.