हरिद्वारः 11 अप्रैल को पड़ेंगे भगवानपुर विधानसभा के लिए वोट

कैबिनेट मंत्री सुरेंद्र राकेश के निधन से खाली हुई भगवानपुर विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव का कार्यक्रम जारी कर दिया गया है. इस सीट पर आगामी 11 अप्रैल को मतदान होगा. अब राजनीतिक दलों को इस सीट के लिए भी अपने उम्मीदवारों के पत्ते जल्द खोलने पड़ेंगे. 10 मार्च को चुनावी कार्यक्रम जारी होने के साथ ही हरिद्वार जिले में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है.
[manual_related_posts]

मुख्य निर्वाचन अधिकारी राधा रतूड़ी ने बताया कि केंद्रीय निर्वाचन आयोग द्वारा जिले हरिद्वार की भगवानपुर (आरक्षित) विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के उप-चुनाव का कार्यक्रम जारी कर दिया गया है. चुनाव आचार संहिता लागू होने से हरिद्वार के लिए ऐसा कोई फैसला नहीं लिया जा सकेगा जो कि मतदाताओं को प्रभावित करने वाला हो.

इसके तहत अधिसूचना आगामी 17 मार्च को जारी होगी. इसी दिन नामांकन दाखिल करने का काम भी शुरू हो जाएगा. 24 मार्च तक नामांकन भरे जाएंगे. 25 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 27 मार्च को नामांकन वापस लेने की अंतिम तारीख तय की गई है.

उप-चुनाव के लिए आगामी 11 अप्रैल शनिवार के दिन सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक वोट डाले जाएंगे. 15 अप्रैल को वोटों की गिनती के बाद चुनावी नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे.

गौरतलब है कि 7 फरवरी को कैबिनेट मंत्री सुरेंद्र राकेश के निधन के बाद भगवानपुर विधानसभा सीट खाली हो गई थी. वह बसपा के विधायक थे. फिलहाल बसपा ने इस सीट पर उप-चुनाव लड़ने से मना कर दिया है. सुरेंद्र राकेश इस सीट से लगातार दूसरी बार विधायक चुने गए थे.