आपके दोस्त की जान भी बचाएगा फेसबुक

अब तक हमने फेसबुक का इस्तेमाल लोगों से जुड़ने में, अपने विचार को बांटने में किया है. लेकिन अब फेसबुक की मदद से हम अपने दोस्तों की जान भी बचा सकते हैं. ये सब मुमकिन है फेसबुक के इस नए फीचर से.

अगर आपको फेसबुक पर अपने दोस्त की फेसबुक वॉल पर कुछ ऐसीं बातें लिखी दिखती हैं, जिसे देखकर आपको लगे की आपका दोस्त परेशान है और इस परेशानी में वो खुदकुशी जैसा गलत कदम भी उठा सकता है तो अपने दोस्त को बचाने के लिए आप फेसबुक के इस नए फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं.

आपको सिर्फ इतना करना होगा कि दोस्त के वॉल पर लिखी बातों की रिपोर्ट फेसबुक तक पहुंचनी होगी. अगर रिपोर्ट पढ़कर फेसबुक को लगता है कि सच में आपका दोस्त परेशान है और खुदकुशी जैसी घटना को अंजाम दे सकता है तो फेसबुक आपके परेशान दोस्त को दो विकल्प देगा. इसमें एक विकल्प ये होगा कि आपका पीड़ित दोस्त किसी दूसरे दोस्त से अपनी परेशानियों को शेयर करके गाइडेंस ले सकता है. या आत्महत्या रोकने के लिए बनी हेल्पलाइन से संपर्क कर सकता है.
[manual_related_posts]

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने इस फीचर को विकसित करने के लिए नाउ मैटर्स नाउ, फोरफ्रंट, राष्ट्रीय आत्महत्या रोकथाम लाइफलाइन, सेव डॉट ओआरजी जैसी संस्थाओं के साथ साझेदारी की है. फेसबुक के इस नए फीचर से आत्महत्या की संख्या में कमी लाने में मदद मिलेगी.

फिलहाल फेसबुक का ये फीचर अमेरिका में ही सीमित यूजर्स को दिया जा रहा है, आने वाले महीनों में ये फीचर अन्य लोगों के लिए भी उपलब्ध कराया जाएगा.

Edited By: सतीश राय