वोटर कार्ड नहीं है तो नहीं बनेगा आपका राशन कार्ड

अगर आपके पास अभी तक राशन कार्ड नहीं है और वोटर कार्ड (मतदाता पहचान पत्र) भी नहीं है तो अब आपका राशन बनना नामुमकिन हो गया है. राशन कार्ड उपभोक्ताओं के नए राशन कार्ड बनाने के लिए अब वोटर आईडी होना अनिवार्य कर दिया गया है. उधर खाद्य सुरक्षा योजना के तहत भी कई कार्ड आवेदन वोटर कार्ड की कॉपी लगी नहीं होने के कारण निरस्त हो रहे हैं.

देहरादून जिले में जुलाई 2014 से खाद्य सुरक्षा योजना के राशन कार्ड बनाने की प्रक्रिया शुरू हुई थी. करीब पौने दो लाख राशनकार्ड धारक इस योजना के तहत चिह्नित किए गए हैं. इन दिनों इन उपभोक्ताओं का डाटा ऑनलाइन दर्ज करने की प्रक्रिया भी चल रही है.

अब तक 1.33 लाख उपभोक्ताओं की जानकारी दर्ज हो चुकी है, लेकिन इनमें से कई कार्ड इस कारण भी निरस्त हो रहे हैं क्योंकि इनमें वोटर कार्ड नहीं लगे हैं. जिला पूर्ति विभाग को 31 मार्च तक काम पूरा करना है. ऐसे में विभाग संबंधित उपभोक्ताओं को वोटर आईडी देने के लिए कह रहा है. इस साल अप्रैल से नई योजना शुरू हो जाएगी.
[manual_related_posts]

जिला पूर्ति अधिकारी पीएस पांगती ने कहा कि खाद्य सुरक्षा योजना के बाद नए राशन कार्ड बनाने का काम भी शुरू होगा, जो अभी बंद है. लेकिन, इसमें भी वोटर आईडी लगानी जरूरी है. उन्होंने बताया कि खाद्य सुरक्षा योजना में वोटर कार्ड न होने पर आधार कार्ड भी मान्य है. लेकिन इन दोनों के बिना कार्ड नहीं बन पाएंगे.