बैंक खातों, इंश्योरेंस और प्रोपर्टी की तरह बनाएं फेसबुक अकाउंट का वारिस

हम-आप सभी बैंक खातों, इंश्योरेंस, प्रोपर्टी आदि सभी में नॉमिनेशन करते हैं ताकि कल को हमारे ना रहने पर हमारा परिवार उनका उपभोग कर सके. लेकिन हमारे ईमेल, सोशल मीडिया अकाउंट आदि के लिए कोई ऐसा नहीं करता, जबकि वहां हमारी कई महत्वपूर्ण जानकारियां होती हैं. तस्वीरें, पासवर्ड और ना जाने क्या-क्या हम इनमें सहेज कर रखते हैं. लेकिन हमारी मौत के बाद इनका क्या होगा? कभी सोचा है आपने? नही सोचा है तो अब सोच लें, क्योंकि फेसबुक अब ऐसी सुविधा लेकर आया है.

दुनियाभर में फेसबुक यूजर्स की संख्या 1 अरब 39 करोड़ के पार पहुंच गई है. और आप तो जानते ही हैं कि सबसे बड़ा सच तो यही है कि एक दिन सभी को मर जाना है. ऐसे में हमारे उस फेसबुक अकाउंट का क्या होगा, जिस पर हम अपने जीवन की हर खुशी-हर गम को साझा करते हैं. इसी को ध्यान में रखते हुए फेसबुक ने अब ‘legacy contact’ फीचर की घोषणा की है.

इस फीचर के जरिए आप विरासत के तौर पर अपने फेसबुक अकाउंट को अपने ही परिवार के किसी सदस्य या किसी दोस्त को सौंप सकते हैं. आपके द्वारा चुना गया व्यक्ति आपके बाद भी आपके फेसबुक अकाउंट को चालू रख सकता है. ‘लेगेसी कॉन्टेक्ट’ फीचर के जरिए वह व्यक्ति प्रोफाइल पिक्चर, कवर फोटो अपडेट, दोस्तों की फ्रेंड रिक्वेस्ट का जवाब देने भर का काम कर सकता है. लेकिन वह आपके प्राइवेट मैसेज को नहीं पढ़ पाएगा. फिलहाल अमेरिकी यूजर्स के लिए इस फीचर की शुरुआत की गई है.

आप अपना अकाउंट किसी को नहीं देना चाहते तो, फेसबुक आपके अकाउंट को हमेशा के लिए बंद करने का भी विकल्प दे रहा है. फेसबुक ने इस फीचर के नियमों को काफी सख्त रखा है. यूजर legacy contact के जरिए केवल एक व्यक्ति को ही अपने अकाउंट का वारिस बना सकता है. लेकिन किसी परिस्थिति में दोनों ही व्यक्तियों की मौत हो जाती है तो फिर यह सेवा काम नहीं करेगी.