बजट ने निराश किया, जेटली की बातों ने बढ़ाई तकलीफ: हरीश रावत

शनिवार को केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने संसद में बजट पेश किया तो हर ओर से इस पर प्रतिक्रियाएं आने का दौर जारी है. उत्तराखंड के मुख्यमंत्री हरीश रावत ने बजट 2015-16 को निराशाजनक बताया है. मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखंड प्रधानमंत्री मोदी के रडार पर है ही नहीं. उन्होंने कहा, आम बजट से निराशा हुई और वित्त मंत्री जेटली ने जो बातें कही हैं उससे तकलीफ भी हुई है.

मुख्यमंत्री ने बजट में राज्यों को केंद्रीय टैक्स के हिस्से से मिलने वाली रकम में दस फीसदी की बढ़ोत्तरी को कम बताया. हालांकि बजट को निराशाजनक बताने के बावजूद हरीश रावत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपना अच्छा दोस्त बता रहे हैं.

बजट पर प्रतिक्रया जताते करते हुए रावत ने कहा, मेरा अनुमान है कि राज्य को वित्तीय अनुशासन की सजा मिली है. उन्होंने कहा, एक विशेष राज्य के तौर पर उन्हें केंद्रीय बजट से जो उम्मीदें थीं वो पूरी नहीं हुई. यही नहीं, उन्होंने कहा कि राज्य में चल रही केंद्रीय योजनाओं से केंद्र सरकार के हाथ खींच लेने के बाद राज्य को करीब दो हजार करोड़ का सालाना नुकसान झेलना पड़ेगा.

मुख्यमंत्री ने आरोप लगाया कि राष्ट्रीय धरोहर और संस्कृति के नाम पर कुछ राज्यों को तो तरजीह दी गई. लेकिन, उत्तराखंड की पूरी तरह से उपेक्षा हुई है. उन्होंने याद दिलाया कि राज्य में चारधाम यात्रा, हेमकुंड, पिरान कलियर, सूर्यमंदिर, गौरीशंकर मंदिर जैसे धार्मिक आस्था और स्थापत्यकला से जुड़ी ऐतिहासिक जगहें हैं.

रावत ने कहा कि पूर्व स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन राज्य के एम्स में आयुर्वेद व नैच्यूरोथैरेपी सेंटर खोलने की बात कह गए थे. लेकिन बजट में इसका कोई उल्लेख नहीं है. उन्होंने कहा, अगले साल हरिद्वार में आयोजित होने वाले अर्धकुंभ मेले के लिए भी बजट में कोई अनुदान शामिल नहीं किया गया है. यही नहीं उन्होंने देर से रकम मिलने पर राज्य पर उसे समय पर खर्च करने के दबाव की बात भी कही.

मुख्यमंत्री सेवा कर (सर्विस टैक्स) बढ़ाए पर राज्य सरकार की ओर से किसी प्रकार की छूट से साफ इंकार कर दिया. उनका कहना है कि राज्य के पास संसाधन नहीं हैं और किसी प्रकार के टैक्स में कमी राज्य सरकार वहन करने की स्थिति में फिलहाल नहीं है. उन्होंने कहा, हमें अपनी विकास दर को भी संभालना होगा. उन्होंने कॉरपोरेट घरानों को छूट व इनकम टैक्स स्लैब में कोई परिवर्तन नहीं करने पर कहा कि ऐसे अच्छे दिन बीजेपी को ही मुबारक हों.