मांझी ने बनाई नई पार्टी, बोले AAP की बाप साबित होगी ‘हम’

जबरदस्त दबाव और करीब एक महीने के ड्रामे के बाद बिहार के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने वाले जीतन राम मांझी ने नई पार्टी बना ली है. इस पूर्व जेडीयू नेता ने शनिवार को अपनी नई पार्टी का ऐलान किया. नई पार्टी का नाम ‘हिन्दुस्तान अवाम मोर्चा (हम) रखा गया है. नई पार्टी की घोषणा करने के साथ ही मांझी ने सीधे तौर पर मुख्यमंत्री व जेडीयू नेता नीतीश कुमार को चुनौती दे डाली है.

बिहार की राजधानी पटना के श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में आयोजित कार्यकर्ता स्वाभिमान सम्मेलन में जीतन राम मांझी ने कहा कि ‘हम’ नाम से बना यह मोर्चा ‘आप’ (आम आदमी पार्टी) का भी बाप होगा. उन्होंने नीतीश कुमार पर जमकर हमले किए.

मांझी ने पुराने जख्म याद करते हुए कहा कि निर्माण के नाम पर करोड़ों का वारे-न्यारे हो रहे थे. उन्होंने कहा, मैंने इसे इसे रोकने की कोशिश की तो मुझे सीएम पद से हटा दिया गया. उन्होंने आरोप लगाया, नीतीश कुमार के करीबी एक नेता 50-50 लाख रुपये लेकर डीएम व एसपी का ट्रांसफर करते हैं. ‘हम’ के बैनर तले मांझी 16 मार्च से समूचे बिहार का दौरा शुरू कर रहे हैं, उनकी इस यात्रा की शुरुआत मुजफ्फरपुर व खगडि़या से होगी.

मांझी ने कहा, अलग पार्टी बनाने में अभी कुछ तकनीकी दिक्कतें हैं. उन्होंने अपने समर्थकों से कहा कि वे विधायकों के साथ गांधीगिरी करें. उन्होंने कहा, विधायकों से सवाल पूछें कि मांझी ने क्या गड़बड़ी की जो उन्हें समर्थन नहीं दिया गया. हालांकि इसका जवाब उन्होंने खुद ही देने की कोश‍िश की और बताया कि विधायकों ने डर के मारे मुझे समर्थन नहीं दिया.

उन्होंने बिहार की जनता का आह्वान करते हुए कहा कि आप लोग अगले विधानसभा चुनाव में उन्हें पूरी तरह से डरा दें. मांझी ने आरोप लगाया कि निर्माण के क्षेत्र में हजारों करोड़ का घोटाला हो रहा था. इसे रोकने के लिए एक सचिव को बदला तो उसके आका मंत्री ने जाकर अपने आका मियां यानी नीतीश कुमार से शिकायत कर दी.

उन्होंने विधानसभा अध्यक्ष पर भी आरोप लगाए. उन्होंने कहा, विधानसभा अध्यक्ष ने तो ऐसा काम किया, जिसके लिए कोर्ट ने भी उन्हें झाड़ लगाई. इस सम्मेलन में वृशिण पटेल एवं नरेंद्र सिंह सहित वे आठों विधायक मौजूद थे, जो मांझी कैबिनेट में मंत्री थे.