अब उत्तराखंड में भी उभरेंगी टेनिस प्रतिभाएं

देहरादून।… अब उत्तराखंड में भी सानिया मिर्जा और लिएंडर पेस जैसे टेनिस स्टार पैदा होंगे. अगर आपके बच्चों या किसी परिचित के मन में भी टेनिस स्टार बनने की इच्छा है तो उत्तराखंड सरकार उनके सपनों को पंख लगाएगी. राज्य सरकार का खेल विभाग इसके लिए तैयारी कर रहा है.

राज्य का खेल विभाग अप्रैल से शुरू हो रहे नए खेल सत्र में लॉन टेनिस को नए खेल के रूप में शामिल करने जा रहा है. अब उभरते ख‍िलाड़‍ियों को मोटी फीस देकर प्राइवेट अकादमियों में टेनिस सीखने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

परेड ग्राउंड के खेल परिसर में खिलाड़ियों के लिए पहले ही लॉन टेनिस के चार कोर्ट तैयार हो चुके हैं. फेंसिंग से उन्हें कवर भी किया गया है. खिलाड़ियों को मामूली फीस देकर विभाग में रजिस्ट्रेशन कराना पड़ेगा. जिला खेल विभाग के सत्र में लॉन टेनिस शामिल करने की मांग लंबे समय से थीं.

विभाग के पास टेनिस कोर्ट नहीं होने से यह शुरू नहीं हो पा रहा था. साल 2013-14 की जिला योजना समिति की बैठक में पहली बार एक टेनिस कोर्ट को मंजूरी मिली थी. इसके बाद स्पेशल प्लान असिस्टेंस (एसपीए) के तहत तीन टेनिस कोर्ट का प्रस्ताव भी मंजूरी हो गया. सितंबर 2013 में भूमि पूजन के बाद मैदान अब बनकर तैयार है.

अब सिर्फ मार्किंग का काम बचा है. जिला खेल अधिकारी सतीश सार्की ने बताया कि साल 2015-16 के खेल सत्र में लॉन टेनिस शामिल किया गया है. 15 अप्रैल से शुरू हो रहे सत्र से लॉन टेनिस भी होगा. इसमें 16 साल तक के युवाओं को एंट्रर दी जाएगी.