एक लीटर में 40 किमी माइलेज देगी मारुति सुजुकी की ये कार

कितना देती है? हम सम हिन्दुस्तान‍ियों का ये हमेशा रहने वाला सवाल है. फिर चाहे हम मोटरसाइकिल खरीदें या कार. इसी को ध्यान में रखते हुए भारत की नंबर-एक कार कंपनी मारुति-सुजुकी ने ‘कितना देती है?’ पर एक विज्ञापन सीरीज भी बनाई थी. अब मारुति ही एक ऐसी कार बना रही है जो ‘कितना देती है?’ के जवाब में 40-48 किमी कहेगी.

जी हां सुनने में यह बात बेशक अटपटी लगे, लेकिन है सच. देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति-सुजुकी कई कारों के इंजन पर काम कर रही है, ताकि देश में अपनी नंबर वन पोजीशन बनाए रख सके. कंपनी ने पिछले दिनों अपनी मिड सेगमेंट कार सियाज पेश कि जो एक लीटर डीजल में 26.2 किलोमीटर चलती है. सियाज को अपने सेगमेंट में सबसे अच्छी माइलेज देने वाली कार माना जाता है.

अंग्रेजी अखबार बिजनेस स्टैंडर्ड ने खबर दी है कि कंपनी ने अपनी छोटी कार सेलेरियो के डीजल इंजन का काम लगभग पूरा कर लिया है. कार का इंजन 800 सीसी का है और यह एक लीटर में 30 से 35 किलोमीटर तक चलेगी. अब तक भारत में कोई भी साधारण कार इतनी ज्यादा माइलेज नहीं दे पाई है. असल में कंपनी उस टेक्नोलॉजी का फायदा उठा रही है, जिसमें कार के रुकते ही उसका इंजन बंद हो जाता है और वह ईंधन का उपयोग नहीं करती, इससे रेड लाइट पर भी ईंधन की काफी बचत होगी.

वैसे भी अब कंपनी हाईब्रिड कारों का जमाना आता जा रहा है और कंपनी भी इस पर हाथ आजमा रही है. वह एक ऐसा इंजन तैयार करने में जुटी है, जो ग्राहकों को हैरान कर देगा. कहा तो ये भी जा रहा है कि यह इंजन उसकी सफल कार स्विफ्ट में लगाया जाएगा. बताया जाता है कि कंपनी शायद दो कारें बनाएगी जो हाईब्रिड होंगी और जबर्दस्त माइलेज देगी. ये कारें 2017 में लॉन्च हो पाएंगी.

जापान में इस पर रिसर्च का काम चल रहा है, कंपनी इस नए इंजन के साथ कारों को भारत में बेचेगी. माना जा रहा है कि हाइब्रिड स्विफ्ट एक लीटर में 40 किलोमीटर से भी ज्यादा का माइलेज देगी, लेकिन इस बारे में कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया गया है.