12वीं के छात्रों का जैकपॉट, 80 फीसदी अंक लाने पर मिलेगा मुफ्त लैपटॉप

रुड़की।… अगर आप या आपके घर-परिवार को कोई छात्र या दोस्त इस बार बोर्ड परीक्षा देने वाला है तो खुशखबरी है. इस बार बोर्ड में शामिल होने जा रहे छात्रों के लिए सरकार ने एक प्रेरक योजना तैयार की है. 12वीं की परीक्षा में 80 फीसदी या इससे ज्यादा अंक लाने वाले छात्रों को राज्य सरकार की ओर से मुफ्त लैपटॉप दिया जाएगा. मुख्यमंत्री हरीश रावत के निर्देश के बाद शिक्षा निदेशालय ने इस मामले में पत्र जारी कर दिया है.

इस साल राज्य में 10 मार्च से बोर्ड की परीक्षाएं शुरू होने जा रही है. बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियों में जुटे इंटर के छात्रों के लिए सरकार की ओर से यह एक बड़ी घोषणा की गई है. मुख्य शिक्षा अधिकारी डॉ. मुकुल कुमार सती ने बताया कि मुख्यमंत्री ने घोषणा की है कि इस साल बोर्ड की परीक्षा में शामिल होने जा रहे इंटर के छात्रों में से जो छात्र बोर्ड परीक्षा में 80 फीसदी या इससे ज्यादा अंक प्राप्त करेंगे, उन्हें सरकार की ओर से मुफ्त लैपटॉप दिए जाएंगे.

मुख्य शिक्षा अधिकारी ने बताया कि निदेशालय से पत्र आने के बाद सभी खंड शिक्षा अधिकारियों एवं माध्यमिक स्कूलों के प्रिंसिपलों को इस बारे में अवगत करा दिया गया है, ताकि छात्र समय रहते और अच्छे से तैयारी कर सकें.

राज्य के तत्कालीन कैबिनेट मंत्री सुरेंद्र राकेश ने भी समाज कल्याण विभाग की ओर से अनुसूचित जाति एवं जनजाति के इंजीनियरिंग एवं मेडिकल की पढ़ाई कर रहे छात्रों को लैपटॉप दिए जाने की घोषणा की थी. प्रदेश सरकार की ओर से इस घोषणा को अमल में लाने के लिए छह करोड़ रुपये के बजट की भी व्यवस्था की गई है. फिलहाल विभाग में टेंडर आदि की प्रक्रिया चल रही है.