अर्धकुंभ को बचे 10 महीने, तैयारियां तो दूर अभी कार्यों को मंजूरी भी नहीं मिली

हरिद्वार।… अर्धकुंभ शुरू होने में अब सिर्फ 10 महीने का वक्त रह गया है और इतने समय में प्रस्तावित कार्यों को भी पूरा कर पाना अपने आप में एक चैलेंज है. बावजूद इसके अब तक निगम के एक भी स्थाई कार्य को मंजूरी नहीं मिल पाई है. जबकि नगर निगम ने हॉट मिक्स की 14 सड़कें और 11 सीसी रोड सुधार के लिए करीब ढाई करोड़ रुपये से ज्यादा का प्रस्ताव भेजा हुआ है.

अर्धकुंभ 2016 शुरू में अब सिर्फ दस महीने का ही वक्त बचा है. प्रशासन के अनुसार अगले साल इस मेले में पांच से सात करोड़ श्रद्धालुओं के आने का अनुमान है. इसके बावजूद मेले से जुड़ी तैयारियां अब तक धरातल पर कहीं नहीं दिख रही हैं. अर्धकुंभ कार्यों से संबंधित विभागों के भेजे प्रस्तावों में से अब तक सिर्फ 15 प्रस्तावों को ही शासन की स्वीकृति मिल पाई है. इनमें 14 कार्य पीडब्ल्यूडी और एक सिंचाई विभाग से संबंधित हैं.

स्वीकृत कार्यों में भी सभी कार्य ग्राउंड पर अब तक जीरो ही साबित हो रहे हैं. हरिद्वार नगर निगम प्रशासन ने स्थाई और अस्थाई प्रकृति के 12 करोड़ से ज्यादा के 6 कार्यों का प्रस्ताव भेजा. अस्थाई कार्य तो दूर अब तक स्थाई कार्यों को भी स्वीकृति नहीं मिली है. स्थाईं कार्यों में नगर क्षेत्र की सड़कों की दशा सुधारने से जुड़े करीब ढाई करोड़ के दो कार्य शामिल हैं.

इन कार्यों में हॉट मिक्स की 14 सड़क और 11 सीसी रोड की दशा सुधारने का कार्य शामिल है. महत्वपूर्ण यह कि इनमें ज्यादातर सड़कें अखाड़े, आश्रम और गंगा घाटों को जोड़ती है. कई सड़कें यातायात का दवाब बढ़ने पर डायवर्जन मार्ग के रूप में भी इस्तेमाल होती है.