केदारनाथ मंदिर के कपाट खुलने की तारीख तय, 24 अप्रैल से होंगे दर्शन

इस साल केदारनाथ मंदिर के कपाट आगामी 24 अप्रैल को खुलेंगे. महाशिवरात्रि के पर्व पर बद्री-केदार मंदिर समिति ने यह घोषणा मंगलवार सुबह की. आगामी 24 अप्रैल 2015 को सुबह साढ़े आठ बजे मिथुन लग्न में भगवान केदार के दर्शन के लिए विधि-विधान के साथ कपाट खुल जाएंगे.

केदारनाथ मंदिर के कपाट खुलने की घोषणा हर साल शिवरात्रि के मौके पर ही की जाती है. मंगलवार को ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में यह घोषणा की गई. कपाट खुलने की तारीख की घोषणा होने के साथ ही धाम में पुनर्निर्माण कार्य और तेजी से होने की उम्मीद है. बद्री-केदार मंदिर समिति ने इसके लिए सभी तैयारियां सोमवार को ही पूरी कर ली थीं.

केदारनाथ मंदिर के कपाट बंद होने के बाद बाबा केदार की पूजा शीतकालीन पूजा गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर उखीमठ में होती है. छह महीने ओंकारेश्वर मंदिर में पूजा के बाद महाशिवरात्रि पर्व के मौके पर केदारनाथ मंदिर के कपाट खुलने की तारीख निकाली जाती है.

महाशिवरात्रि की सुबह मंत्रोच्चारण के बीच पंचांग पूजन के बाद गणना कर तिथि निकाली गई. इस अवसर पर ओंकारेश्वर मंदिर में भक्तों की ओर से भगवान शिव की विशेष पूजा की गई. तिथि की घोषणा श्री बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के अधिकारियों-कर्मचारियों, वेदपाठियों, आचार्यों, तीर्थ पुरोहित और गणमान्य लोगों की मौजूदगी में की गई.