तीसरे ‘गंगा क्याक महोत्सव’ में उमड़े क्याकर्स, पहले दिन नेपाल का जलवा

ऋषिकेश।… द एडवेंचर स्पो‌र्ट्स सोसायटी की ओर से आयोजित तृतीय ‘गंगा क्याक महोत्सव’ का मंगलवार को शुभारंभ हो गया है. तीन दिवसीय इस अंतरराष्ट्रीय क्याक महोत्सव में नौ देशों के क्याकर्स प्रतिभाग कर रहे हैं.

फूलचट्टी स्थित गंगा के गोल्फ कोर्स रेपिड पर तीसरे ‘गंगा क्याक महोत्सव’ का उद्घाटन पर्यटन मंत्री दिनेश धनै ने स्प्रिंट कॉम्पटीशन को हरी झंडी दिखाकर किया. उन्होंने कहा कि पर्यटन व्यवसाय उत्तराखंड की आर्थिव्यवस्था की रीढ़ है और गंगा के इस इको टूरिज्म जोन में युवाओं की बदौलत साहसिक पर्यटन ने बखूबी पहचान बनाई है.

उन्होंने ‘गंगा क्याक महोत्सव’ जैसा सफल आयोजन करने वाले युवाओं को बधाई दी. उन्होंने कहा कि सरकार पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए हरसंभव कोश‍िश कर रही. इस दौरान द एडवेंचर स्पो‌र्ट्स सोसायटी के अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह राणा ने कहा कि ‘गंगा क्याक फेस्टिवल’ में पहली बार विश्वस्तरीय 22 फीट ऊंचा क्याक रैंप तैयार किया गया है.
इस साल स्लालोम प्रतियोगिता भी आयोजित की जा रही है. यूएफओ के अध्यक्ष देवेंद्र रावत व साहसिक पर्यटन संघर्ष समिति के पूर्व अध्यक्ष दीपक भट्ट ने सरकार से गंगा के कौड़ियाला-शिवपुरी इको टूरिज्म जोन में बीच कैंपों के लिए एप्रोच रोड विकसित करने और इस तरह के आयोजनों को प्रोत्साहित करने की मांग की.

‘गंगा क्याक महोत्सव’ में पहले दिन आयोजित की गई स्प्रिंट काम्पटीशन में नेपाल के क्याकर्स का जलवा रहा. स्प्रिंट में नेपाल के राजीव त्रिपाठी ने पहजा, सुरजन तमांग ने दूसरा और प्रमोद गुरुंग ने तीसरा स्थान हासिल किया. संस्था के अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह राणा ने बताया कि स्प्रिंट स्पर्धाओं में सबसे बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले 32 क्याकर्स के बीच बुधवार को वोटर क्रॉस कॉम्पटीशन आयोजित किया जाएगा.