बोर्ड एग्जाम के लिए होंगे ऑनलाइन आवेदन, सरकार ने दी मंजूरी

हल्द्वानी।… उत्तराखंड में अब हाईस्कूल व इंटर की बोर्ड परीक्षा के लिए भी ऑनलाइन आवेदन भरे जाएंगे. इसके लिए उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद ने कवायद भी शुरू कर दी है. सरकार से भी इस प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है. इसके अलावा प्रतियोगी परीक्षा के आवेदन भी ऑनलाइन ही भरे जाएंगे.

पिछले साल तक हाईस्कूल व इंटर की बोर्ड परीक्षा के लिए छात्र मैनुअल फॉर्म भरकर आवेदन किया करते थे, लेकिन पिछले साल उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद ने इसमें बदलाव किया था. इसके बाद बोर्ड परीक्षा के लिए आवेदन ओएमआर शीट में भरे जाने लगे हैं. पूर्व में विभागीय अधिकारियों ने उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद को डिजिटलाइजेशन करने के लिए प्रस्ताव भेजा था, जिसके तहत परिषद कार्यालय में पूरा कामकाज कंप्यूटर व ऑनलाइन किया जाना था.

सरकर ने अब परिषद को डिजिटलाइजेशन की मंजूरी दे दी है. इसी के तहत 10वीं व 12वीं की परीक्षा के लिए छात्रों के आवेदन पत्र ऑनलाइन भरे जाएंगे. बोर्ड परीक्षा के अलावा परिषद द्वारा कराए जाने वाली विभागीय प्रतियोगी परीक्षाओं के आवेदन भी ऑनलाइन होंगे. परिषद के सचिव डॉ. डीके मथेला ने बताया कि इसके लिए कवायद चल रही है. इससे संबंधित पूरी कार्यवाही के बाद ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.