नौकरी आपको ढूंढते हुए खुद आएगी, आप बस क्लिक करें…

‘जिसे ढूंढ़ा गली-गली, वो घर के पिछवाड़े मिली.’ ये कहावत तो आपने सुनी होगी, अब यही कहावत आपकी नौकरी के लिए भी सच साबित होने वाली है. अब आपको नौकरी ढूंढ़ने के लिए धक्के खाने की जरूरत नहीं है, बल्कि नौकरी खुद आपको ढूंढते हुए आपके पास आएगी.

जी हां, इंजीनियरिंग करने वाले युवाओं को अब नौकरी के लिए भटकने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं पड़ेगी. अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) ने अपने जॉब पोर्टल को अब नए सिरे से लांच कर दिया है. पोर्टल पर बीटेक करने वाले छात्र को अपना रेज्यूमे अपलोड करना होगा, जिसके हिसाब से कंपनियां खुद युवाओं को बुलावा भेजेंगी.

एआईसीटीई ने युवाओं को नौकरी का अवसर देने के लिए पिछले साल ही इस जॉब पोर्टल लांच किया गया था. कुछ तकनीकी खामियों के कारण यह पोर्टल छह महीने बाद ही बंद हो गया था. इक्का-दुक्का कंपनियों ने ही यहां अपना रुझान दिखाया था. लेकिन इस साल परिषद ने नए सिरे से अपना जॉब पोर्टल लांच कर दिया है. टियर 2 और टियर 3 श्रेणी के इंजीनियरिंग कॉलेजों के छात्र यहां नौकरी तलाश सकते हैं.

एआईसीटीई का मानना है कि आईआईटी जैसे टियर 1 श्रेणी के इंजीनियरिंग कॉलेजों में पढ़ने वाले युवाओं को नौकरी के ज्यादा अवसर मिलते हैं. छात्र यहां अपना पंजीकरण कराएंगे तो कंपनियां अपनी जरूरत के हिसाब से उन्हें बुलावा भेजेगी.

एआईसीटीई के जॉब पोर्टल पर आवेदन के लिए बीटेक अंतिम वर्ष के छात्र भी पंजीकरण करा सकते हैं. बशर्ते, जिस वक्त कंपनी उन्हें बुलाए तो उनकी डिग्री पूरी होनी चाहिए. पोर्टल पर जॉब सर्च करने के लिए क्लिक करें… 

एआईसीटीई ने मुख्यतौर पर यह पोर्टल बीटेक पास कर चुके छात्रों के लिए शुरू किया है.