अल्मोड़ा: बचत खातों से लाखों रुपये का गबन, डाकखाने का घेराव

अल्मोड़ा शहर के पोखरखाली उप-डाकघर में लाखों रुपये के गबन का मामला सामने आया है. लाखों रुपये के गबन की खबर मिलते ही इस उप-डाकघर से जुड़े ग्राहकों में हड़कंप मच गया. सभी लोग अपने खातों में बकाये की जांच लिए अब पोस्ट ऑफिस की इस शाखा में पहुंच रहे हैं. गबन के विरोध में ग्राहकों ने सोमवार को डाकघर का घेराव भी किया.

पिछले दिनों कुछ लोगों ने डाकघर में अपने खातों में पैसा जमा न होने की शिकायत की थी. मामला सामने आया तो पता चला कि इस डाकघर में कार्यरत ग्रामीण डाक सेवक दीपा तिवारी द्वारा ग्राहकों के कई खातों में पैसा जमा ही नहीं किया है या अधिकांश से पैसा निकाल लिया गया है.

ग्राहकों को एक से अधिक खातों में इस तरह से गबन की शिकायत मिली तो यहां सनसनी फैल गई. सभी ग्राहक अपने खाते टटोलने के लिए पोस्ट ऑफिस पहुंचने लगे. यहां अनेक ग्राहकों के खातों से हजारों रुपये की राशि गायब है. सोमवार को बीजेपी नेता दर्शन रावत के नेतृत्व में दर्जनों खाता धारक पोस्ट आफिस में इकट्ठा हुए और अपने खातों के बारे में जानकारी इकट्ठा की.

पोस्ट ऑफिस खातों में इस तरह की गबन की खबर से ग्राहकों में खासा रोष है. गबन की सूचना मिलने के बाद प्रधान डाक अधीक्षक ने इस पूरे मामले में जांच शुरू कर दी है. ताकि गबन की राशि का पता चल सके.

लाखों रुपये के गबन के बाद अब महिला ग्रामीण डाक सेवक डाकघर नहीं आ रही हैं. इसके कारण ग्राहकों का गुस्सा और भी ज्यादा सातवें आसमान पर है. ग्राहक विभाग द्वारा भी इस मामले में महज जांच की बात से ग्राहक संतुष्ट नहीं हैं. माना तो ये भी जा रहा है कि महिला ग्रामीण डाक सेवक पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर सकती है.