‘जन-धन’ तो ठीक है, पहले इनकी बैंकिंग समस्याएं तो सुलझा दो

अल्मोड़ा।… एक तरफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जन-जन को बैंकिंग सुविधाओं से जोड़ने के लिए ‘जन-धन योजना’ लेकर आए हैं. और दूसरी ओर अल्मोड़ा में लोग बैंकों की घटिया सुविधाओं से परेशान हो चुके हैं.

जिले के दूर-दराज के इलाकों में ग्रामीणों को बैंकिंग सुविधाओं का बेहतर लाभ नहीं मिल पा रहा है. इसके कारण बैंक के ग्राहकों और पेंशन लेने वाले नागरिकों को ढेरों परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. तमाम शिकायतों के बावजूद भी बैंक की व्यवस्थाओं में सुधार नहीं हो रहा है.

विकास खंड भैंसियाछाना के स्टेट बैंक बाड़ेछीना का बुरा हाल है. बार-बार बैंक मैनेजर के ट्रांसफर के कारण बैंक की व्यवस्थाएं बुरी तरह चरमरा गई है. यही नहीं स्थानीय लोगों के अनुसार तो बैंक में अक्सर ही तकनीकी मशीनें खराब रहती हैं. इसके कारण 5-7 मिनट के काम के लिए लोगों को बैंक में घंटों इंतजार करना पड़ता है.

ग्राहकों की श‍िकायत है कि बैंक ने यहां लोगों को एटीमी की सुविधा तो दी है, लेकिन उसे असुरक्ष‍ित स्थान पर लगा दिया है. इसके कारण असामाजिक तत्वों ने कई बार एटीएम को नुकसान भी पहुंचाया है. इन सब के बावजूद भी बैंक की व्यवस्थाओं में कोई सुधार नहीं हुआ है. बैंक की व्यवस्थाओं से परेशान हो चुके ग्राहकों ने अब बैंक के सीनियर अधिकारियों से समस्याओं को दूर करने की गुहार लगाई है.