IRCTC ने शुरू की रेलवे टिकट की ‘कैश ऑन डिलिवरी’ सेवा

नई दिल्ली।… अब आपको रेलवे टिकट लेने के लिए लंबी-लंबी लाइनों में लगने की जरूरत नहीं है. यही नहीं अब आपको ऑनलाइन भुगतान के खतरों से भी दो-चार नहीं होना पड़ेगा. आईआरसीटीसी ने आपकी सुविधा के लिए ‘कैश ऑन डिलिवरी’ स्कीम शुरू की है. यानी अब आप ऑनलाइन टिकट बुक करें, लेकिन भुगतान तब करें जब टिकट आपके हाथों में आ जाए और वो भी कैश.

ऑनलाइन शॉपिंग का भी यही फीचर आपको सबसे ज्यादा पसंद आता है ना. आपकी इसी पसंद को देखते हुए आईआरसीटीसी ने आपके लिए यह सुविधा शुरू की है. रेल टिकट में ‘कैश ऑन डिलिवरी’ की शुरुआत करते हुए आईआरसीटीसी उन ग्राहकों को लक्ष्य बनाना चाहती है जो अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड का इस्तेमाल नहीं करना चाहते. इसके अलावा जिनके पास नेट बैंकिंग की सुविधा नहीं है, वे भी अब ऑनलाइन टिकट बुक करा पाएंगे.

इस परियोजना में शामिल आईआरसीटीसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘अब ग्राहकों को सिर्फ ऑनलाइन टिकट बुक कराना होगा और टिकट बताए पते पर आने के बाद उसका भुगतान किया जा सकेगा.’ फिलहाल इस परियोजना को पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू किया गया है, जो केवल 200 शहरों में ही उपलब्ध होगी. लेकिन बाद में इसे पूरे देश में लागू करने की योजना है. इसके तहत यात्री को यात्रा से पांच दिन पहले टिकट
खरीदना होगा.

स्लीपर क्लास के हर टिकट के लिए जहां 40 रुपये का डिलिवरी चार्ज लिया जाएगा. जबकि एसी क्लास के हर टिकट के पर 60 रुपये लिए जाएंगे. ‘कैश ऑन डिलिवरी’ सेवा के लिए अंदुरिल टेक्नोलॉजिज को उनकी वेबसाइट एवं उनके एप बुकमाईट्रेन डॉट कॉम के जरिए अधिकृत किया गया है. अधिकारी ने बताया कि लोगों को टिकट काउंटर से दूर रहने एवं बुकिंग खिड़कियों को भीड़भाड़ से बचाने की यह एक और कोशिश है.