आसमान में बादलों का डेरा, अगले 48 घंटे खतरनाक- हो सकती है भारी बारिश और बर्फबारी

देहरादून।… उत्तराखंड में उमड़ रहे बादल खतरनाक रूप धारण करते नजर आ रहे हैं. रविवार को केदारनाथ में हल्की बर्फबारी भी हुई. हालांकि, राज्य के बाकी हिस्सों से बारिश की खबर नहीं है. लेकिन बारिश होने के आसार बने हुए हैं. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि सोमवार को राज्य में कई जगहों पर हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है, जबकि चोटियों पर अच्छी मात्रा में बर्फबारी की भी संभावना जतायी गई है. मंगलवार को भी यही सिलसिला जारी रह सकता है.

snowfallमौसम के करवट बदलने के साथ ही उत्तराखंड में शनिवार शाम को ही बादलों ने डेरा डाल लिया था. हालांकि, रविवार को केदारनाथ में बर्फ की चादर ओढ़ाने को छोड़ बाकी जगह बादल पर डराते रहे, लेकिन सूरज और बादलों के बीच दिनभर आंखमिचौली का खेल चलता रहा. शाम को सर्द हवा ने भी इस पहाड़ी राज्य के लोगों की परेशानी बढ़ा दी. मौसम विभाग की मानें तो राज्य में उमड़े बादलों के बरसने के आसार बने हुए हैं.

rain

राज्य मौसम केंद्र के निदेशक डॉ.आनंद शर्मा के मुताबिक रविवार रात भी गढ़वाल मंडल में कुछ स्थानों पर छिटपुट बारिश की संभावना है, लेकिन दो फरवरी से आगे 48 घंटे में बारिश और बर्फबारी हो सकती है. सोमवार को राज्य में कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. चमोली, उत्तरकाशी और रुद्रप्रयाग जिलों में कहीं 30 से 50 मिमी बारिश के भी आसार हैं. इसके अलावा ऊंची चोटियों पर बर्फबारी भी हो सकती है. 2300 से 3300 मीटर की ऊंचाई पर एक से 10 सेमी और 3300 से ज्यादा ऊंचाई वाले स्थानों में 10 से 30 सेमी तक बर्फबारी की संभावना है.