दिल की हर हलचल पर नजर रखती है ये ब्रा

मशहूर लॉन्जरी ब्रांड विक्टोरियाज सीक्रेट ने दिल की निगरानी करने वाली ब्रा पेश की हैं. इस ब्रा के कपड़े में दिल की धड़कनें मापने के लिए सेंसर्स लगे हुए हैं. ‘इनक्रेडिबल बाई विक्टोरियाज सीक्रेट हार्ट-रेट मॉनीटर कॉम्पैटिबल स्पोर्ट्स ब्रा’ नाम की इस ब्रा की कीमत 72.50 से 75.50 डॉलर यानी करीब 4400 से 4700 रुपये के बीच रखी गई है.

ब्रा के फैब्रिक में हार्ट रेट जांचने के लिए सेंसर्स लगे हुए हैं, लेकिन इसे खरीदने की इच्छुक महिलाओं को ब्रा में अपने दिल से जुड़े डाटा को देखने के लिए अलग से हार्ट रेट मॉनीटर डिवाइस खरीदने की जरूरत पड़ती है. बाजार में मौजूद ज्यादातर मॉनीटर्स के साथ यह कॉम्पैटिबल है.

स्पोर्ट्स टेक्नोलॉजी मुहैया कराने वाली कंपनी ‘क्लोथिंग प्लस’ की मदद से एडि‍डास और अंडर आर्मर ने भी ऐसे उत्पाद बाजार में उतारे हैं. 2013 कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो (सीईएस) में पहनने योग्य टेक्ननोलॉजी ने धूम मचा दी थी. इसमें सेंसोरिया फिटनेस ब्रा, टीशर्ट और सॉक्स दिखाए गए थे, जिन्हें किसी भी स्मार्टफोन से कनेक्ट किया जा सकता है. ये सभी उत्पाद दौड़ने और वॉक करने वाले लोगों के लिए बनाए गए थे जो अपनी सेहत और वर्कआउट पर नजर रखना चाहते हैं.

Bra, Microsoft, Victorias Secret
दिल की निगरानी करती है ये ब्रा

दुनिया में चोटी की सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट टेक्नोलॉजी की रेस में कहां पीछे रहने वाली है. पिछले साल माइक्रोसॉफ्ट भी स्मार्ट ब्रा पेश कर चुकी है. इस ब्रा में अलग कर सकने लायक सेंसर्स लगे हैं, जो दिल और स्किन की हरकतों पर नजर रखती है. यही नहीं स्मार्ट ब्रा यह भी पता लगा सकती है कि इसे पहनने वाली महिला स्ट्रेस में तो नहीं है.